राजस्थान कांग्रेस का सूची जारी करने से पहले ज़ोरदार ‘धमाका’, भाजपा के दो दिग्गज नेताओं ने थामा ‘हाथ’

November 15, 2018 by No Comments

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है. राजस्थान के दौसा से सांसद हरीश मीणा ने बुधवार को कांग्रेस का हाथ थाम लिया. मीणा ने राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट और महासचिव अशोक गहलोत की मौजूदगी में कांग्रेस ज्वाइन की.उधर भारतीय जनता पार्टी को नया झटका तब लगा जब भाजपा विधायक हबीब उर रहमान कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा कर दिये। नागौर से विधायक रहमान को भाजपा के प्रत्याशियों की पहली सूची में जगह नहीं दी गयी है। इससे नाराज होकर वह भाजपा का दामन छोड़ कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। 

दरअसल, सूबे की सियासत में जारी ‘आयाराम-गयाराम’ के तहत कांग्रेस पार्टी में एक के बाद एक और दिग्गज नेता शामिल हो गए। कांग्रेस का दामन थामने वालों में भाजपा से दौसा सांसद हरीश मीणा तथा विधायक हबीब उर रहमान भी शामिल हैं। चुनाव से ठीक पहले हुए इस राजनीतिक घटना को भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इसके साथ ही इन दोनों दलों में ‘अवसरवादी नेताओं’ को लेकर आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गया.हरीश मीणा का पार्टी छोड़ना भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. हरीश मीणा के भाई नमो नारायण मीणा पहले से ही कांग्रेस के साथ हैं. उन्होंने 2014 के आम चुनाव में अपने बड़े भाई और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नमोनारायण मीणा को हराया था.

पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार में राज्य के पुलिस प्रमुख रहे पूर्व आईपीएस अधिकारी हरीश मीणा मार्च 2014 में भाजपा में शामिल हुए. पार्टी ने उन्हें दौसा सीट पर उनके ही बड़े भाई और तत्कालीन केंद्रीय राज्यमंत्री नमोनारायण मीणा के खिलाफ उतारा. इस सीट पर हरीश विजयी रहे जबकि किरोड़ीलाल मीणा दूसरे और नमोनारायण मीणा तीसरे स्थान पर आए. उधर तीसरे विकल्प के रूप में तेजी से उभर रही आम आदमी पार्टी ने भी राजस्थान के 200 सीट पर चुनाव लडऩे का एलान कर चुकी है। वह अब तक 103 सीट पर अपने प्रत्याशी उतार चुकी है। वहीं करीब 55 से 60 सीट पर आज शाम अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। इसके साथ ही बसपा भी मैदान में है। बसपा ने अब तक कुल 61 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। वहीं आमेर से नवीन पिलानियां भी बसपा में शामिल हो चुनाव लडऩे का एलान कर चुके हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *