राजस्थान कांग्रेस ने जारी की लिस्ट, 9 मुस्लिम और 19 महिलाओं को मिला टिकट

November 16, 2018 by No Comments

जयपुर: राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा के बीच मुक़ाबले में माना जा रहा है कि कांग्रेस मज़बूत है. परन्तु कांग्रेस कोई भी ऐसा काम नहीं कर रही है जिससे भाजपा को कोई मौक़ा मिले. शायद यही वजह है कि कांग्रेस की उम्मीदवारों की सूची काफ़ी देर से आयी है. राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने १५२ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. इस सूची में पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट को भी जगह दी गयी है. राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष पायलट टोंक सीट से चुनाव लड़ेंगे तो पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत अपनी वर्तमान और परंपरागत सीट सरदारपुरा से चुनाव लड़ेंगे. सचिन पायलट पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के दिग्गज नेता सीपी जोशी को भी टिकट दिया गया है, वो नाथद्वार से चुनाव में उतरेंगे. रामेश्वर डूडी नोखा से और गिरिजा व्यास उदयपुर से चुनाव मैदान में उतरेंगी. वहीं बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने वाले दौसा सांसद हरीश मीँणा को देवली उनियारा से टिकट दिया गया है. इसके अतिरिक्त पार्टी भाजपा से आए हबीबुर्रहमान को भी टिकट दिया है. 152 उम्मीदवारों में से 19 उम्मीदवार महिला हैं जबकि 9 मुसलमानों को भी टिकट दिया गया है.

पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में सिर्फ़ दो मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं. झाड़ोल से हीरालाल दरांगी और टोडाभीम से घनश्याम मेहर को टिकट नहीं दिया गया है.ऐसा माना जा रहा है कि बाक़ी उम्मीदवारों की सूची भी जल्द जारी होगी. बीते बुधवार को गहलोत ने यह घोषणा करके राज्य और पार्टी के भीतर की राजनीतिक हलचल तेज कर दी थी कि वह और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के साथ-साथ राज्य इकाई के अन्य वरिष्ठ नेता चुनाव लड़ेंगे. राज्य विधानसभा की 200 सीटों के लिए सात दिसंबर को मत डाले जायेंगे. इस चुनाव के नतीजे 11 दिसम्बर को आएँगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *