राजस्थान: छात्रों में देशभक्ति की भावना कायम करने के लिए वसुंधरा सरकार अब उठाया ये कदम..

November 28, 2017 by No Comments

राजस्थान: केंद्र में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से ही राष्ट्रगान को लेकर बेहद सक्रिय रही है। सिनेमाघरों में फिल्मों की शुरुआत में राष्ट्रगान बजाना अनिवार्य कर दिया है।  इस बार बीजेपी शासित राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार ने स्टूडेंट्स में देशभक्ति की भावना को ‘जगाने’ को लेकर हॉस्टलों में राष्ट्रगान को अनिवार्य कर दिया है।
वसुंधरा सरकार ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब हर रोज सुबह 7 बजे राजस्थान में हर सरकारी हॉस्टल में राष्ट्रगान करना होगा। राजस्थान के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने ओबीसी, एससी तथा एसटी के सभी 789 हॉस्टलों को राष्ट्रगान गाने का निर्देश जारी किया है।

विभाग द्वारा जारी यह निर्देश रविवार से ही प्रभावी हो गया है। विभाग के प्रमुख सचिव समित शर्मा ने बताया कि राष्ट्रगान गाने की यह परंपरा हॉस्टलों की दिनचर्या में पहले से शामिल है। ऐसा करने से छात्रों के मन में देशभक्ति की भावना जागृत होगी। इससे पहले राजस्थान में जयपुर नगर निगम के कर्मचारियों को पहले ही रोजाना राष्ट्रगान गाने का आदेश दिया जा चुका है। नगर निगम ने आदेश दिया था कि सुबह के समय सभी को राष्ट्रगान गाना होगा और शाम के समय राष्ट्रगीत गाना होगा।

सरकार के इस फैसले को न मानने वालों के लिए जयपुर के मेयर अशोक लाहोटी ने पाकिस्तान चले जाने की बात कही थी। गौरतलब है कि हाल ही में राजस्थान में एक हिन्दू मेले में आरएसएस, विहिप और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने लव जिहाद के बारे में लोगों को भड़काने और राज्य में सांप्रादायिक माहौल बिगाड़ने का काम किया था।

इस मेले में जाने के लिए राजे सरकार ने स्कूल के छात्रों को खासतौर पर जाने के आदेश जारी किये थे। मेले में ही प्रदर्शित एक और किताब में लिखा था कि मुस्लिम समाज पिछले एक हज़ार साल से लव जिहाद के ज़रिए हिन्दुओं का धर्म परिवर्तन करता रहा है। इस के साथ करीना कपूर की चित्र वाले एक पंफलेट में लिखा था कि कैसे मुस्लिम पुरुष हिन्दू महिलाओं को उनसे प्रेम करने के लिए फंसाते हैं जिसके बाद उनका धर्म परिवर्तन किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *