मोदी जी और मूडीज की जोड़ी लोगों के मूड को भांप नहीं पाई है: रणदीप सुरजेवाला

November 17, 2017 by No Comments

नई दिल्ली: अमेरिका स्थित क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने सम्प्रभु देशों की रेटिंग में भारत के सुधार का एलान किया है। लगभग 13 सालों बाद मूडीज ने ‘बीएए3’ से रेटिंग बढाकर ‘बीएए2’ कर दी है। मूडीज ने अपने बयान में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिए गए नोटबंदी और जीएसटी के फैसले की तारीफ़ की है। उनका मानना है कि जीएसटी और नोटबंदी जैसे कुछ कदमों ने निकट भविष्य में विकास पर दबाव भी डाला है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने खुशियां मना रही है।

मूडीज द्वारा रेटिंग में सुधार का यह फैसला इस उम्मीद पर आधारित है कि आर्थिक और सांस्थानिक सुधारों की वजह से आने वाले समय में भारत की तेज आर्थिक वृद्धि की संभावनाएं बेहतर होंगी। ‘बीएए3’ रेटिंग निवेश श्रेणी का सबसे निचला दर्जा है और मोदी कैबिनेट में मूडीज के इस फैसले की जमकर तारीफ़ हो रही है।

इसपर पीएमओ की ओर से ट्वीट किया गया है। ट्वीट में कहा गया है कि अमेरिकी संस्था मूडीज़ को यकीन है कि मोदी सरकार ने जो कड़े कदम उठाए हैं, उनकी वजह से देश में बिजनेस, इनवेस्टमेंट का अच्छा माहौल बनेगा। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि आर्थिक सुधार लागू करने के बाद मूडीज ने रेटिंग में सुधार किया है। मुझे लगता है कि पिछले कुछ सालों में सरकार ने जो कदम उठाए हैं उन सभी कदमों का नतीजा है जिससे कि हमारे देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है।

वहीँ कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट में मूडीज की रेटिंग पर निशाना साधते हुए लिखा कि मोदी जी और मूडीज की जोड़ी लोगों के मूड को भांप नहीं पाई है। देश में भूख के कारण मौतों में वृद्धि हो रही है, किसान परेशान है, लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है, महंगाई बढ़ रही है। नोटबंदी और जीएसटी अर्थव्यवस्था के लिए हादसा हैं।

वहीँ इस मुद्दे पर सवाल पूछे जाने पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी बीजेपी की चुटकी ली है। अखिलेश यादव ने कहा कि ये अपने लोगों से तारीफ सुनने जैसा है। उदारहण के तौर पर उन्होंने छात्र युवजन सभा, छात्र समाजवादी का नाम लेते हुए कहा कि जैसे अब वे तो हमारी तारीफ करेंगे ही।

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *