असली नतीजे तो राजस्थान और मध्य प्रदेश के आयेंगे: आज़म ख़ान

March 4, 2018 by No Comments

उत्तर-पूर्व के राज्य में हुए किसी भी चुनाव के नतीजों का इतना जश्न कभी नहीं मनाया गया होगा जितना कल भाजपा ने मनाया है. भाजपा ने त्रिपुरा की जीत को इस तरह दिखाया है मानो अब इसके बाद देश का कोई भी चुनाव वो हारेगी ही नहीं. त्रिपुरा का चुनाव अपने आप में एक महत्त्व रखता है लेकिन मीडिया के सहयोग से जो भाजपा ने जश्न मनाया है वो देखते ही बन रहा है.

विपक्षी पार्टियां भी इस बात को समझ नहीं पा रही हैं कि जिस राज्य में लोकसभा की सिर्फ़ दो सीटें हैं उसको लेकर इस तरह से प्रचार का क्या मतलब. बहरहाल, त्रिपुरा जीत की अपनी एहमियत है लेकिन शायद इतनी नहीं. भाजपा की जीत पर कमेंट करते हुए समाजवादी पार्टी के क़द्दावर नेता आज़म ख़ान ने कहा कि असली नतीजे तो तब पता चलेंगे जब मध्य प्रदेश और राजस्थान के नतीजे आयेंगे.

आज़म ख़ान की बात इस विषय में महत्वपूर्ण है कि यहाँ भाजपा का सीधा मुक़ाबला कांग्रेस से होने वाला है. कांग्रेस और भाजपा की इस जंग में जो भी विजयी होगा उसकी दावेदारी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में मज़बूत हो जायेगी. जानकारों के मुताबिक़ भाजपा अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए त्रिपुरा की जीत को ज़रुरत से ज़्यादा बढ़ा-चढ़ा कर दिखा रही है. विपक्ष भी भाजपा की इस बात को समझ रहा है कि क्यूँ भाजपा इस जीत को अपनी समर्थित मीडिया से बढ़ा-चढ़ा कर दिखवा रही है. कर्णाटक में चुनाव होने हैं ऐसे में भाजपा पूरी कोशिश में है कि किसी तरह अपने पक्ष में माहौल बनाए लेकिन कर्णाटक में चुनाव किस ओर जाएगा ये कुछ रोज़ में पता चलेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *