दुनिया भर से हाफ़िज़-ए-क़ुरआन पहुँचे सऊदी अरब क्यूँकि

September 29, 2018 by No Comments

जेद्दाह: सऊदी अरब एक ऐसा देश है जिसे आम मुसलमान बहुत ख़ास समझते हैं. इस बात की वजह ये है कि सऊदी अरब में मक्का और मदीना हैं. इस्लाम सबसे पहले यहीं आया था और यहीं से फिर पूरी दुनिया में फैला. ऐसे में सऊदी अरब की सरकार को भी दुनिया भर के मुसलमान कुछ ख़ास नज़र से देखते हैं और उम्मीद भी लगाते हैं.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि क़ुर’आन इस्लाम धर्म की सबसे पवित्र किताब है. अल्लाह की इस किताब को पूरी दुनिया के मुसलमान पढ़ते हैं. इनमें से कुछ ऐसे भी हैं जो क़ुर’आन को पूरा याद कर लेते हैं, ऐसे लोगों को हाफ़िज़ ए क़ुर’आन कहा जाता है.

सऊदी अरब में इस्लाम और क़ुरआन से सम्बंधित कई किस्म की प्रतियोगिताएँ भी होती रहती हैं. इन प्रतियोगिताओं में लोग भाग लेते हैं और कोशिश करते हैं कि कोई इनाम जीतें. इसी तरह की एक प्रतियोगिता हुई जिसमें दुनिया भर से प्रतिभागी आये. इस प्रतियोगिता में क़ुरआन के महत्त्व को और बेहतर तरह से समझने की कोशिश की गयी.

प्रतियोगिता के बारे में बात करते हुए मीडिया मंत्री डॉ अव्वाद बिन सालेह अल अव्वाद ने कहा कि क़ुरआन की शिक्षा बहुत ज़रूरी है और इसके अर्थ को ठीक से समझने और उस पर पालन करने की ज़रूरत है. इस कांटेस्ट में भाग लेने आये देश-विदेश के प्रतिभागियों का उत्साह देखते ही बनता था. अल अव्वाद ने कहा कि इस प्रतियोगिता को किंग और क्राउन प्रिंस दोनों का ही समर्थन हासिल था.

आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता की शुरुआत 40 बरस पहले हुई थी. इस प्रतियोगिता में भाग लेने अब तक ६२०० लोग आ चुके हैं जो 100 से अधिक देशों से थे. हर वर्ष ये प्रतियोगिता होती है जिसमें दुनिया भर से लोग शामिल होने आते हैं. इस बार भी इस प्रतियोगिता को लेकर लोगों में उत्साह रहा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *