बिहार की इस सीट पर मज़बूत राजद से कौन करेगा मुक़ाबला?

लोकसभा चुनाव की विशेष सीरीज में हम आज जिस सीट की बात आप लोग से करने जा रहे हैं वो बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से एक है. ये सीट है बांका की, यहाँ से फ़िलहाल राजद जय प्रकाश नारायण यादव सांसद हैं. बिहार की ये एक ऐसी सीट है जहाँ से भाजपा कभी चुनाव नहीं जीती है. 2014 में जब मोदी लहर बहुत ज़ोरों पर थी तब भी वो यहाँ उसे कामयाबी ना मिली.

2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो इस सीट पर राजद प्रत्याशी जय प्रकाश नारायण यादव ने भाजपा प्रत्याशी को क़रीबी मुक़ाबले में हरा दिया. इसके पहले इस सीट से पुतुल कुमारी सिंह सांसद थीं. पुतुल निर्दलीय प्रत्याशी के बतौर जीती थीं, उनके पति दिग्विजय सिंह का इस सीट पर ख़ासा सम्मान था. दिग्विजय इस सीट से तीन बार सांसद चुने जा चुके थे जिनमें एक बार वो समता पार्टी, एक बार जदयू और एक बार निर्दलीय जीते थे.

अभी की स्थिति?
अभी की स्थिति की बात करें तो पिछले एक साल में राजद बहुत मज़बूत हुई है. सिर्फ़ इस सीट की बात नहीं बल्कि पूरे राज्य में. लालू यादव के जेल जाने से लोगों में उनके प्रति सहानुभूति है. कुछ जानकार तो मानते हैं कि 2019 के चुनाव में लालू को बिहार में अप्रत्याशित कामयाबी मिल सकती है. इस सीट पर तो पहले ही राजद मज़बूत है. राजद नेता तेजश्वी यादव ने भी पूरी तरह से मोर्चा संभाला हुआ है. आने वाले लोकसभा चुनाव को राजद ने करो या मरो की लड़ाई बनाया हुआ है और इस लड़ाई में वो हर रोज़ मज़बूत हो रही है जबकि दूसरी ओर जदयू-भाजपा गठबंधन पिछड़ता नज़र आ रहा है..

Leave a Reply

Your email address will not be published.