राजस्थान: कांग्रेस के लिए बड़ी ख़बर, नवाब ख़ानदान ने किया समर्थन

November 22, 2018 by No Comments

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची मे पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों के नाम शामिल हैं।कांग्रेस ने अशोक गहलोत को सरदारपुरा से तो सचिन पायलट को टोंक से चुनावी मैदान में उतारा है। टोंक एक मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र है ।पिछले बीस साल मे ये पहली बार हुआ है कि कांग्रेस ने इस सीट पर किसी हिंदू प्रत्याशी को उतारा है। अब यह सीट सचिन पायलट की साख का सवाल भी बन गई है।

फ़िलहाल टोंक से सचिन पायलट के लिए एक अच्छी खबर यह है कि टोंक के पूर्ववर्ती नवाब परिवार ने सचिन पायलट को समर्थन देने की स्पष्ट घोषणा की है ।नवाब परिवार के मुखिया आफताब अली खान ने इस बारे में नवाबी खानदान के लिए खुल कर घोषणा कर दी है। उन्होंने नवाब खानदान के मतदाताओं से सचिन पायलट के पक्ष मे मतदान करने को कहा है। सूत्रों के अनुसार टोंक के नवाबी खानदान में इस समय लगभग साढ़े आठ हज़ार सदस्य हैं।आफताब अली खान अंजुमन खानदान ए अमीरिया टोंक के सरपरस्त भी हैं।यह अंजुमन नवाब खानदान की आधिकारिक इकाई है। इसके अलावा उनका इस क्षेत्र के मतदाताओं पर अच्छा प्रभाव भी है। उनकी इस घोषणा के बाद क़यास लगाया जा रहा कि दूसरे मतदाता भी कांग्रेस की और झुकेंगे। जानकारों के मुताबिक नवाबी खानदान की यह घोषणा सचिन पायलट के लिए लहर बनाने का काम कर सकती है।

नवाब अली खान का मानना है कि टोंक में जो उद्योग और शिक्षा की कमी है उसको दूर करने के लिए सचिन पायलट ही सबसे उचित प्रत्याशी हैं । वैसे तो बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की तरह राजस्थान मे भी मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया है ।लेकिन मौके की नज़ाकत को समझते हुए और हवाओं के रूख को भांपते हुए टोंक से उसने भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान मे उतारा है। बीजेपी ने यूनूस खान को पायलट के सामने उतारा है। वह राज्य मे बीजेपी के एक मात्र मुस्लिम प्रत्याशी हैं।वह वसुंधरा राजे सरकार मे परिवहन मंत्री भी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *