रोहिंग्या मुसलमानों की समस्या हमारे लिए बहुत बड़ी चुनौती है: सू की

1. म्यांमार की नेता औंग सन सू की ने रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा कि ये बहुत बड़ी चुनौती है जो हमारे सामने रही है. उन्होंने कहा कि ये समस्या औपनिवेशिक काल से भी पहले की है, 18 महीनों में हमसे ये उम्मीद करना कि हम इसे सुलझा लेंगे थोड़ा ठीक नहीं है.एक भारतीय पत्रकार के सवाल पर सू की ने कहा कि हमारे लिए ये तय करना मुश्किल हो पा रहा है कि कौन आतंकवादी है और कौन मासूम, शायद भारत में आप कर लेते होंगे.

कुछ अन्य ख़बरें

2. म्यांमार दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आख़िरी मुग़ल बादशाह और 1857 क्रान्ति के नेता बहादुर शाह ज़फ़र की मज़ार पर जानकार उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की.मोदी ने इसके साथ ही अपना दो-दिवसीय म्यांमार दौरे को पूरा किया.

3. निर्मला सीतारमण ने देश की रक्षा मंत्री का कार्यभार संभाला. इस मौक़े पर अरुण जेटली भी मौजूद थे.

4. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में एक ट्रेन शांतिपुंज एक्सप्रेस की दुर्घटना की खबर आ रही है, शुरुआती जानकारी के अनुसार हावड़ा-जबलपुर एक्सप्रेस की 7 बोगियां ओबरा के नजदीक पटरी से उतर गईं. किसी के हताहत होने की कोई ख़बर नहीं है.

5. देश के विभिन्न शहरों में लंकेश की ह्त्या के विरोध में प्रदर्शन और शोक सभाएं आयोजित की गयीं. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी इस बात को लेकर हज़रतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया.बिना किसी राजनीतिक बैनर के हुए इस विरोध सभा में अच्छी संख्या में लोग जमा हुए थे. इस पहल को सोशल मीडिया पर सदफ़ जाफ़र, प्रदीप शर्मा तथा अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं ने चलाया था.

6. पश्चिम बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। संघ प्रमुख मोहन भागवत के बाद अब कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के कार्यक्रम की बुकिंग रद्द कर दिया गया है।भाजपा ने इसको लेकर तृणमूल सरकार पर निशाना साधा है. हालाँकि राज्य सरकार ने इसको लेकर तकनीकी कारण बताये हैं.

7. US ओपन के पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में जूआन मार्टिन डेल पुत्रो ने रॉजर फेदेरेर को 7-5, 3-6, 7-6,6-4 से हरा दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.