रोहित वेमुला की माँ से जिग्नेश ने की अपील, मनुस्मृति ईरानी को सबक़ सिखाने के लिए लड़ें लोकसभा चुनाव

January 18, 2018 by No Comments

दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने ट्विटर के ज़रिये रोहित वेमुला की माँ से अपील की है कि वो चुनाव लड़ें. उन्होंने कहा है कि राधिका वेमुला अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव में भाग लें. जिग्नेश ने इसके साथ ही कहा है कि और पर्लिममेंट में मनुस्मृति ईरानी को सबक़ सिखाएं.

उन्होंने ट्वीट करके है,”I strongly appeal to our inspiration Radhika(amma)Vemula to contest in 2019 elections and teach a lesson to Manusmriti Irani in Parliament.” उनके इस ट्वीट को ज़बरदस्त तरह से समर्थन मिल रहा है.

रोहित वेमुला आंबेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन(ASA) ने 17 जनवरी, 2016 को ख़ुदकुशी कर ली थी. दलित एक्टिविस्ट वेमुला की मौत के बाद पूरे देश में प्रोटेस्ट हुए. उनके साथ हुए भेदभाव की वजह से ही उन्होंने ख़ुदकुशी की थी जिसका ज़िम्मेदार दक्षिणपंथी गुटों को माना गया था. उनकी मौत की दूसरी बरसी पर लोगों ने कल उन्हें याद किया. इस मौक़े पर दलित नेता जिग्नेश मेवाणी ने इस मौक़े ट्वीट करते हुआ कहा,”कोशिशें ऐसी हों कि फिर कोई रोहित एकलव्य न बने,..भावुकता अंधभक्ति अब एकलव्य की कमजोरी न बने,…इस समाज की मनुवादी सोच को तो बदलेंगे ही,..पर अगर तकलीफ ही हो तो ‘रोहित’ खुद पर नहीं द्रोणाचार्यों पर तने।#RohithVemula”

रोहित की माँ ने उनके मरने के बाद से ही न्याय की मांग की है और उनकी मौत के पीछे ज़िम्मेदार लोगों को सज़ा दिए जाने को लेकर प्रोटेस्ट किये हैं. ऐसे में राधिका वेमुला को कई जगह काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है. उनके संघर्ष को जनता का समर्थन भी प्राप्त होता रहा है लेकिन अभी तक रोहित की मौत के पीछे ज़िम्मेदार लोगों को सज़ा नहीं मिल सकी है.
[get_Network_Id]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *