गुजरात और MP दोनों जगह होगी हारेगी भाजपा: RSS सर्वे

नई दिल्ली: समाचार रिपोर्ट्स के मुताबिक़ आरएसएस के अपने सर्वे में गुजरात और मध्य प्रदेश दोनों जगह भाजपा की हार की उम्मीद बतायी गयी है. गुजरात में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा की बड़ी हार हो सकती है. सर्वे के मुताबिक़ भाजपा को मध्यप्रदेश में 100 से कम सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.

आरएसएस सर्वे के मुताबिक़ अगर कांग्रेस अपने सभी नेताओं को एकजुट कर ले तो कांग्रेस को 120 या उससे अधिक सीटों पर जीत हासिल हो सकती है जबकि भाजपा को 57-60 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. हमने भी मध्यप्रदेश में जिन लोगों से बात की है उन्होंने कांग्रेस में ज्योतिरादित्य सिंध्या और कमलनाथ में समन्वय बैठने पर कांग्रेस की जीत को तय बताया है.इसके पीछे सबसे बड़ा कारण किसान आन्दोलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह सरकार की पुलिस द्वारा की गयी फायरिंग है. व्यापम घोटाले की वजह से हालाँकि बहुत नाराज़गी लोगों में नहीं है.

वहीँ गुजरात की बात करें तो आरएसएस सर्वे में भाजपा को कमज़ोर बताया गया है. इसकी वजह पाटीदार आन्दोलन को माना जा रहा है. सर्वे में बताया गया है कि पिछड़ी जातियां भाजपा से नाराज़ हैं. गुजरात में हमारे सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस की सोशल मीडिया कैंपेनिंग के तरीक़ों से भाजपा सकते में है. सोशल मीडिया की महारथी मानी जाने वाली भाजपा का सोशल मीडिया में पिछड़ना अपने आप में भाजपा के लिए भारी संकेत है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी की नव-सर्जन यात्रा में अच्छी भीड़ देखने को मिल रही है.

असली नतीजे क्या आते हैं इसके लिए तो अभी इंतज़ार करने की ज़रुरत है लेकिन भाजपा के लिए ये सर्वे चिंता की बात तो है ही. ये सर्वे इस लिहाज़ से भी महत्वपूर्ण है कि ये भाजपा के ही वैचारिक संघठन ने करवाया है.

जानकारों के मुताबिक़ नोटबंदी, सेवा और माल कर के लागू करने के तरीक़ों से भी व्यापारी तबक़ा नाराज़ है जिसका ख़ामियाज़ा भाजपा को उठाना पड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.