RTI में खुलासा: निर्दलीय का वोट गया भाजपा को

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के बुलढाना ज़िला परिषद् के चुनाव में EVM गड़बड़ी को कलेक्टर ने RTI के जवाब में मान लिया है. IANS की रिपोर्ट के मुताबिक़ फरवरी में महाराष्ट्र के बुलढ़ाणा में ज़िला परिषद चुनाव में लोनार के सुल्तानपुर गांव के एक पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम में गड़बड़ी सामने आई|

RTI एक्टिविस्ट अनिल गलगली IANS को बताया,”हर बार जब मतदाता ‘नारियल’ चुनाव चिह्न के सामने का बटन दबा रहे थे, तब कमल के फूल के निशान (भाजपा) के सामने की लाइट जल रही थी. इस बात को निर्वाचन अधिकारी ने ज़िला कलेक्टर को बताया. यह बात आरटीआई के जवाब में उनके द्वारा दी गई जांच रिपोर्ट में बताई गई है.”

गलगली ने आगे बताया, “बुलढ़ाणा इलेक्शन डिपार्टमेंट की ओर से जवाब दिया गया कि लोनार शहर के सुल्तानपुर में 56 नंबर पोलिंग स्टेशन में जब मतदाता प्रत्याशी नंबर 1 के सामने नारियल चिह्न का बटन दबा रहे थे तब प्रत्याशी संख्या 4 के कमल के फूल के निशान वाले बटन की लाइट जल रही थी, जिसका अर्थ था कि वोट 1 नंबर वाले की बजाय 4 नंबर वाले प्रत्याशी को गया है.”

गौरतलब है कि जब इस तरह की ख़बरें आयी थीं तो निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जांच की तो पाया कि पहला बटन(नारियल का निशान) दबाने पर चौथा(कमल के निशान वाला) प्रत्याशी वोट पा रहा है. तब ये चुनाव रद्द कर दिया गया था और 5 रोज़ बाद फिर चुनाव हुआ था.

गलगली ने आशंका जतायी कि ये evm फ्रॉड का मामला हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.