सभी DTH को लगा बड़ा झटका, 29 दिसम्बर से नया नियम लागू

December 20, 2018 by No Comments

हेलो दोस्तों एक बड़ी खबर है कंज्यूमर के लिहाज से ।केबल और डीटीएच कांसुमर के लिहाज़ से ट्राई ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। राय ने केबल इंडस्ट्री के लिए नए नियम बनाए हैं सॉन्ग d2h चैनल देने जरूरी है ₹130 के वाउचर में यह आप कैसे सुनिश्चित करेंगे इस सवाल पर जवाब मिला है कि 100 चैनल फ्री टू एयर है वह ₹130 मिलेंगे उसके बाद से चाहे वह d2h चाहे केबल हो चाहे आईपीटीवी हो या बाकी जो भी माध्यम है टीवी के उनमें यही एक फ़्रेम लाना है.
इस पर लोगों का जो रिएक्शन है आइए वह जानते हैं। एक महिला से बातचीत के दौरान उसने कहा कि मेरे पति ने कहा कि तुमने सुना ना कि ट्राई ने नए नियम लागू किए हैं अब से केवल सिर्फ ₹130 में ही चलेगा इसलिए मैं तुम्हें बजट के पैसे अब कम दिया करूंगा तो महिला ने उत्तर दिया कि मैं हूं अब तो आपको और भी ज्यादा बजट देना पड़ेगा पति ने पूछा क्यों तो पत्नी है समझाया, जोश और चैनल हम को मिलने वाले हैं.

youtube


वह तो फ्री टू एयर हैं जिसने हमारे परिवार का पसंदीदा चैनल नहीं है उन 100 चैनल्स में से दूरदर्शन के 24 चैनल हैं जिसे हम दूर से ही दर्शन करते हैं इस पर पति ने कहा कि हम हमारे पसंदीदा चैनल अलग अलग ले लेंगे फ्री टू एयर चैनल नहीं लेंगे? इस पर पत्नी ने जवाब दिया कि नहीं फ्री टू एयर चैनल लेना अनिवार्य है उसके बिना आप कोई चैनल नहीं ले सकते हैं और अब बात करते हैं अपने पसंदीदा चैनल अलग-अलग लेने की, आपके लिए स्पोर्ट्स न्यूज़ हिंदी और इंग्लिश मूवी मेरे लिए स्टार सोनी कलर्स सब टीवी और बच्चों के लिए कार्टून डिस्कवरी सोंग्स हिस्ट्री.
इनसाइक्लोपीडिया चैनल और मम्मी पापा के लिए आस्था और भजन के चैनल जिनके अधिकतम चैनल के दाम ₹19 पर चैनल है ऑल फ्री टू एयर के ₹130 जिसके साथ 18 परसेंट जीएसटी जोड़ने पर रकम होती है 500 से ज्यादा जो हमारे आज के पैकेज से 3 से 4 गुना ज्यादा महंगा है और बदले में कुछ भी चैनल मिलेंगे। पति ने फिर सवाल किया कि अगर हमारा केबल ऑपरेटर हमें हमारे पसंदीदा चैनल का एक पैकेट बनाकर दे तो?

youtube


इस पर पत्नी ने समझाते हुए बताया कि नहीं यह बिल्कुल भी मुमकिन नहीं है ट्राई के नए नियम अनुसार फ्री टू एयर चैनल के साथ वह चैनल का पैकेज बनाकर नहीं दे सकते है और ना ही एक पैकेज में दो प्रसारण करता एक चैनल रख सकता है यानी कि हर प्रसारण करता के पैकेज अलग अलग देने होंगे और उस हिसाब से भुगतान लेना होगा.
इस पर पति ने से सवाल किया कि यदि हम डीपीएस की शरण में ले तो? पत्नी में से समझाया कि यह नियम डीटीएच आईपीटीवी और सभी सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए बंधन कारक होगा। पति ने फिर सवाल किया तो ठीक है हम अपने केबल ऑपरेटर से डिस्काउंट मांगेंगे यह कहकर कि हम उसके पुराने ग्राहक है? पत्नी में से समझाया कि यह भी नहीं हो सकता है नए नियम के अनुसार घोषित किए गए भाव के अनुसार डिस्काउंट नहीं दे सकता है और ना ही एमआरपी में कोई बदलाव कर सकता है.

youtube


पति ने एक और सवाल पूछा इसका मतलब पहले हमारा केबल ऑपरेटर हमें 300 400 चैनल केवल ₹350 में देता था उन सभी चैनलों के बाद अब कई गुना क्या बढ़ जाएंगे ? पत्नी जवाब देते हुए समझ आती है कि यही नहीं अपने घर में जितने भी टीवी कनेक्शन है सभी के फ्री टू एयर चैनल और एक्स्ट्रा चैनल मैं दूसरे टीवी पर मिलने वाला डिस्काउंट भी हमसे छीन लिया गया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *