'सज्जाद' सहित इन 4 की दुनिया में इसलिए हो रही है चर्चा,सुनकर आप हैरान हो जायेंगे

March 28, 2019 by No Comments

भगवान ने सब के शरीर की बनतर अलग अलग तरीके से बनाई है।लेकिन कभी-कभी हमें कुछ ऐसी बीमा’रियां होती हैं।जिनकी वजह से हमारे शरीर का विकास या तो रुक जाता है या फिर तेज रफ्तार से बढ़ने लगता है।आपने फिल्मों में अक्सर बड़े-बड़े शरीर वाले इंसान देखे होंगे क्योंकि देखकर काफी मजेदार लगते हैं।
हॉलीवुड फिल्म अवेंजर्स में हल्क का उदारहण ही ले लीजिये।छोटे-छोटे दुश्मनों को हल्क यूं ही उठा कर मारता है।असल जिंदगी में भी इस तरह के कई लोग मौजूद हैं,जिनका शरीर बहुत विशाल है।आज हम आपको ऐसे इंसानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखकर आप हैरान हो जाएंगे।
सजाद पावर-इस कड़ी में पहले नंबर पर आते हैं ईरान के रहने वाले सजाद पावर।इस विशालकाय इंसान का वजन तकरीबन 200 किलो है।पेशे से वेट लिफ्टर सजाद पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं।खुद के शरीर से ज्यादा वजन उठाते हैं सजाद को ईरान में ईरानियन हल्क भी कहा जाता है।

विकास उप्पल-इस कड़ी में दूसरे नंबर पर आता है विकास उप्पल का नाम।विकास के नाम भारत के सबसे लंबे इंसान का रिकॉर्ड दर्ज है,विकास का जन्म हरियाणा के रोहतक में हुआ।विकास की लंबाई 8 फीट 9 इंच के आसपास है।उन्होंने कुछ बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है।विकास के ब्रेन में ट्यूमर था।साल 2007 में एक ब्रेन ट्यूमर ऑपरेशन के दौरान उनकी मौ;त हो गई।

याओ डेफन-इस कड़ी में तीसरे नंबर पर नाम आता है याओ डेफन का नाम।जोकि चीन की विशालकाय शरीर वाली महिला है। याओ डेफन की लंबाई 7 फीट 8 इंच है।इनको मौजूदा समय में दुनिया की सबसे लंबी महिला माना जाता है।बताया जाता है कि याओ डेफन के शरीर की ऐसी बनावट के कारण उनकी पीयूष ग्रंथि में ट्यूमर है।ये अपने परिवार के साथ बाहरी दुनिया से दूर एक खेत में रहती हैं।

सुल्तान कोसेन-इस कड़ी में आखिरी नंबर पर नाम आता है सुल्तान कोसेन का।जोकि तुर्की के रहने वाले हैं।सुल्तान कोसेन का नाम गिनीज बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज है।इनकी लंबाई 8 फीट 3 इंच है।सुल्तान कोसेन जिनको 2011 में धरती के सबसे लंबे इंसान की उपाधि मिली थी।इनके नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं,दुनिया के सबसे बड़े हाथों का।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *