सपा की निकाय चुनाव की लिस्ट में हर तबक़े को जगह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने जा रहे निकाय चुनाव की तैयारियाँ ज़ोरों पर हैं और पार्टियां अपने अपने उमीदवारों का चयन भी करने में ली हैं. इस बीच समाजवादी पार्टी ने अपने मेयर प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है.

इस लिस्ट में मुरादाबाद, झाँसी, अयोध्या, गोरखपुर, बरेली, मेरठ और अलीगढ़ शामिल हैं. पार्टी के बाक़ी उमीदवारों की चर्चा तो उनके अपने इलाक़ों में है लेकिन अयोध्या में पार्टी ने जो किया है उससे सपा की वाहवाही पूरे देश में हो रही है.

अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी ने जिस तरह से बड़े फ़ैसले लिए हैं उनकी तारीफ़ लगातार होती ही है लेकिन इस बार उन्होंने अयोध्या से किन्नर गुलशन बिंदु को उमीदवार बनाया है. अखिलेश के इस फ़ैसले की तारीफ़ सोशल मीडिया पर भी हो रही है. हालाँकि ऐसा माना जाता है कि सपा पहले भी किन्नर समाज का ख़याल रखती रही है.

सपा ने एक किन्नर प्रत्याशी के अलावा एक महिला प्रत्याशी को टिकट दिया है जबकि पांच प्रत्याशी पुरुष हैं. सपा प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने ये सूचना दी कि झांसी से राहुल सक्सेना, मुरादाबाद से युसुफ़ अंसारी, अलीगढ़ से मुजाहिद किदवई, बरेली से डॉ आईएस रोमर, और गोरखपुर से राहुल गुप्ता प्रत्याशी होंगे. मेरठ से दीपू मलेठिया बाल्मीकि और अयोध्या से गुलशन बिंदु प्रत्याशी होंगे.

निकाय चुनाव इस बार सपा और भाजपा के बीच माना जा रहा है वहीँ बसपा भी मुक़ाबले में पूरा ज़ोर लगाएगी. तीन प्रमुख पार्टियों के अलावा आम आदमी पार्टी और कांग्रेस भी लड़ाई में हैं. पहले चरण 22 नवंबर, दूसरे चरण 26 नवंबर और तीसरे चरण में 29 नवंबर को वोटिंग होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.