सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान ने सैन्य प्रमुखों को बर्खास्त कर कई वरिष्ठ अधिकारियों को दिखाया बाहर का रास्ता

February 27, 2018 by No Comments

रियाद: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने चीफ ऑफ स्टाफ सहित शीर्ष सैन्य कमांडरों को बर्खास्त कर दिया है। ये फरमान सऊदी सरकार ने देर रात जारी किया है। इनमें सेना के प्रमुख भी शामिल हैं। सऊदी क्राउन प्रिंस ने जिन अधिकारियों को बर्खास्त किया गया है उनमें वायुसेना और थल सेना के आला अधिकारी शामिल हैं। सैन्य प्रमुख अधिकारियों की बर्खास्तगी का यह फैसला सऊदी सरकार ने ऐसे समय पर लिया है, जब दश के नेतृत्व में गठबंधन सेना यमन में विद्रोहियों से लड़ रही है और इस जंग को तीन साल पूरे होने जा रहे हैं।
यमन में सऊदी हस्तक्षेप के कारण हूथी विद्रोही देश के दक्षिण की तरफ सीमित हो गए हैं, लेकिन अभी भी वो राजधानी सना और कई इलाकों में मज़बूती से डटे हुए हैं।

बीबीसी की खबर के मुताबिक, देश के इस उथल-पुथल के पीछे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ बताया जा रहा है। इसके पीछे की वजह ये भी बताई जा रही है कि लगभग तीन सालों से लड़ रही सऊदी सेना का सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर बोझ की पड़ा है। साथ ही हूथी विद्रोहियों ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद पर मिसाइल दाग़ने की धमकी भी दी है।

आपको बता दें की जिन अधिकारियों को हटाया गया है उनमें सेना प्रमुख जनर अब्दुलरहमान बिन सालेह अल बनयान शामिल हैं। एक अन्य घोषणा में कहा गया कि जनरल को शाही अदालत में सहलाकार बनाया गया है। अल बनयान की जगह जनरल फय्याद बिन हामिद अल रवईली ने ली है।

इस दौरान कुछ राजनीतिक नियुक्तियां भी की गईं, जिसमें तमादार बिंत यूसुफ अल रामाह को श्रम और सामाजिक विकास विभाग की उपमंत्री नियुक्त किया गया है। प्रिंस तुर्की बिन तलाल को दक्षिण पश्चिम असीर प्रांत का नया उपगवर्नर नियुक्त किया गया है। वह अरबपति प्रिंस अलवालीद बिन तलाल के भाई हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *