सऊदी अरब में महिला अधिकारों की बड़ी जीत…

सऊदी अरब की सरकार ने एक अहम् फ़ैसला लिया है. सऊदी सरकार ने महिलाओं पर ड्राइविंग सम्बन्धी पाबंदी को हटा लिया है. पब्लिक ट्रांसपोर्ट कमीशन के चीफ़ रुमैह बिन मुहम्मद अल-रूमैह ने ये जानकारी दी कि अब एलीमेंट्री स्कूल से ही लड़कियों को गाड़ी चलाने के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम रखे जायेंगे.

रुमैह ने बताया कि अब देश में महिलाओं को ट्रांसपोर्टेशन और लोगिस्टिक सेक्टर में भी रोज़गार दिया जाएगा. हालाँकि देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट ना के बराबर है लेकिन अब सरकार इस दिशा में काम कर रही है.

सऊदी अरब में महिलाओं पर ड्राइविंग सम्बन्धी पाबंदी रही है. इसे महिला अधिकारों के हक़ में आवाज़ उठाने वालों ने बड़ी जीत माना है. महिला अधिकारों के लिए लड़ने वाली बहुत सी महिलाओं को सांकेतिक विरोध में गाड़ी चलाने के इलज़ाम में सज़ा होती रही है.

सऊदी अरब ने ये घोषणा की है कि जून 2018 से महिलायें गाड़ी चला सकेंगी.

असल में किंगडम में अब आर्थिक और सामाजिक सुधार की बात ज़ोरों पर है. सरकार अब तेल पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहती है और नए क़िस्म की अर्थव्यवस्था का कल्चर लाना चाहती है. इसी को देखते हुए देश में सामाजिक और आर्थिक सुधार किये जा रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि सऊदी सरकार कुछ और बड़े क़दम उठा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.