सऊदी अरब:हज और उमराह करने वालो के लिए खुशखबरी,अब हुकुमत ने शुरू की ये सर्विस

November 1, 2018 by No Comments

इस्लाम धर्म में हज एक अभिन्न अंग है इस्लाम में हज करना हर मुस्लिम पर फ़र्ज़ है,सिर्फ उन्ही लोगो को इससे छूट है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है.इस बीच सऊदी अरब में एक ऐसी सुविधा शुरू हुई है जिससे हज,उमराह या मक्का और मदीना की यात्रा बहुत आसान हो जाएगी.सऊदी मीडिया के अनुसार प्रिंस सलमान का ड्रीम प्रोजेक्ट पूरा हो गया है.

वर्ष 2019 में हज यात्रा पर जाने वाले लोगों को सऊदी अरब में एक बड़ी सर्विस मिलने वाली है, जिससे उनका समय ट्रांसपोर्टेशन पर कम होगा और हज यात्रियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.अब मक्का से मदीना जाने के लिए अब उन्हें बस की बजाए हाई स्पीड ट्रेन मिलेगी.ये हाई स्पीड ट्रेन महज़ दो घंटे से भी कम समय में में मक्का पहुंचा देगी.

इस ट्रेन ने वहां 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ना शुरू कर दिया है.मक्का से मदीना तक की दूरी करीब साढ़े चार सौ किमी है.दूसरी औऱ यहां एयरपोर्ट रोड सिंगार चोली स्थित हज हाउस में हज यात्रा के आवेदन फार्म जमा होने का सिलसिला जारी है.अब तक करीब डेढ़ हजार फार्म जमा हो चुके हैं.फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 17 नवंबर है.इसके साथ पासपोर्ट की प्रति भी जमा करना अनिवार्य है.पहली किस्त में चयनित हज यात्रियों से 81 हजार रुपए जमा कराए जाएंगे.शेष राशि कितनी जमा कराई जाएगी, इसकी जानकारी सऊदी अरब में रियाल की कीमत तय होने के बाद पता चलेगी.

सऊदी अरब में हाईस्पीड चलने पर देश की मीडिया ने इसका श्रेय क्राउन प्रिंस सलमान को दिया है.क्राउन प्रिंस सलमान को दुनियाभर में उदारवादी नेताओ के रूप में पहचान मिली हिया. पिछले कुछ सालों में सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था व्यापक हुई है. सऊदी सरकार लगातार समाज सुधार के काम कर रही है जिसकी तारीफ़ पूरी दुनिया में हो रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *