सऊदी अरब: पासपोर्ट दफ्तर में काम करेंगी महिलाएं, 140 पदों के लिए आए 1 लाख से ज्यादा आवेदन

February 1, 2018 by No Comments

रियाद: सऊदी अरब में हो रहे सोशल रिफॉर्म्स के बाद अब देश की महिलाएं खुले माहौल में काफी आज़ाद महसूस कर रही हैं। जिसका अंदाजा इस खबर के जरिये लगाया जा सकता है कि सऊदी महिलाएं को देश के पासपोर्ट कार्यालयों में काम करने के लिए उत्सुक हैं कि 140 पदों के लिए 107,000 सऊदी महिलाओं ने आवेदन किया है।
जनरल डायरेक्टरेट ऑफ़ पासपोर्ट्स ने 18 जनवरी को अपने सोशल मीडिया ट्विटर के आधिकारिक अकाउंट के माध्यम से घोषणा की कि वह एयर पोर्ट के पासपोर्ट कार्यालयों और भूमि सीमाओं पर 140 नौकरियों को भरने के लिए महिला सऊदी नागरिकों की तलाश कर रहे हैं। जिसके लिए वहां की महिलायें आवेदन कर सकती हैं।

आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के एक हफ्ते बाद, जीडीपी अधिकारी आवेदन की संख्या देखकर हैरान रह गए, जब उन्हें पता चला कि उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर 600,000 से अधिक हिट प्राप्त हुए हैं और 107,000 सऊदी महिलाओं ने इस नौकरी के लिए आवेदन किया है।जिसके चलते अधिकारियों ने आवेदनों की संख्या को रोकने के लिए नौकरियों के पंजीकरण को बंद कर दिया।

निदेशालय ने घोषणा की कि उन्होंने प्राइवेट रैंक की भर्ती के लिए सऊदी महिलाओं द्वारा भरे जाने के लिए आवेदन प्रोसेस शुरू कर दिया है। जो महिलाएं ग्रेजुएट हैं या समकक्ष डिप्लोमा होल्डर हैं, वह इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं।

अरब न्यूज़ से बातचीत करते हुए आधिकारिक जीडीपी प्रवक्ता, लेफ्टिनेंट कर्नल तल्लाल अल-शाहहौब ने बताया कि महिलायें ये आवेदन ऑनलाइन भी कर सकेंगी। जोकि आटोमेटिक कोड सिस्टम द्वारा चेक किये जाएंगे। ये तय करेगा की कौन सा आवेदन दिए गए क्राइटेरिया के मुताबिक है और कौन सा नहीं।

सफल आवेदकों को शारीरिक रूप से फिट होने की जरूरत होगी, 25 से 35 वर्ष की उम्र के, और गैर-सऊदी के साथ शादीशुदा न हो। इसके बाद चुनी गई महिलाओं को एक महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके बाद उन्हें नौकरी की शुरुआत करने की अनुमति मिलेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *