जानिए सऊदी अरब में हो रहा कैमल फेस्टिवल इस साल क्यूँ है पहले से कुछ ख़ास..

February 2, 2018 by No Comments

रियाद: सऊदी अरब के रियाद में किंग अब्दुलअज़ीज़ कैमल फेस्टिवल में इस साल पहले से ज्यादा तादाद में प्रतिभागी शामिल होने पहुंचे हैं। ये फेस्टिवल एक महीने तक चलता है। इस फेस्टिवल को सऊदी अरब के शाही परिवार का समर्थन मिलता है और खाड़ी देशों के बहुत से प्रतिभागी 5.7 करो़ड़ डॉलर के ईनाम वाली इस प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचते हैं। इस साल ये प्रतियोगिता सबसे ऊँचे, लम्बे ऊँटो के लिए आयोजित की गई है।
इस फेस्टिवल के सुपरवाईजर फारेस अल-दलबजी ने कहा की “इस फेस्टिवल में सबसे लम्बे ऊंट की हाइट 3 मीटर है, जिसने रिकॉर्ड तोडा है, 3 मीटर की हाइट के इस ऊंट ने 190 सेमी वाले ऊंट का रिकॉर्ड तोड़ा है। इस बार प्रतियोगिता में करीब तीस हज़ार ऊंटों ने भाग लिया है।
लेकिन इस बार इस प्रतियोगिता में ऊंटों की खूबसूरती को बहुत बारीकी से चेक किया जा रहा है। क्यूँकि आजकल इन ऊंटों के मालिक प्रतियोगिता को जीतने के लिए ऊंटों की खूबसूरती को बढ़ने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा लेते हैं।
इस सौंदर्य प्रतियोगिता को जीतने के लिए ऊंट के सुंदर ओंठ, सही आकार में निकला कूबड़ और पतली गर्दन बेहद ही अहम होते हैं। इस कड़ी में इस कैमल फेस्टिवल में 14 ऊंटों को अयोग्य घोषित किया गया है। इस साल ऊंट फेस्टिवल में भाग लेने के लिए प्रसिद्ध रूसी फोटोग्राफर मुराद ओस्मान रियाद पहुंचे हैं।
ओसमान, जिनका 4.5 लाख के एक इंस्टाग्राम फैनबैस है, ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया, जहाँ स्टेडियम में किंग अब्दुल अजीज कैमल रेसिंग का अवार्ड दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि वह रियाद में कुछ दिन बिताना चाहते हैं।
सऊदी अरब में ओसमान की ये पहली यात्रा नहीं है, वह इससे पहले भी साल 2012 में अपनी पत्नी के साथ आ चुके हैं। जिसके बाद कई बार उन्हें और उनकी पत्नी को यहाँ तस्वीरें खींचने के लिए आमंत्रित किया गया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *