सऊदी अरब की भ्रष्टाचार पर बड़ी कार्यवाही;201 क़द्दावर लोगग हिरासत में

रियाद: सऊदी अरब की सरकार ने भ्रष्टाचार पर बड़ी कार्यवाही की है.पिछले कई दशकों में हुए भ्रष्टाचार के सिलसिले में सरकार ने 208 लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया था. सऊदी अटॉर्नी जनरल सउद अल-मोजेब ने एक बयान में कहा कि शनिवार से पूछताछ शुरू हुई और इस दौरान 208 लोगों को बुलाया गया जिसमें से 7 लोगों को बिना किसी चार्ज के वापिस भेज दिया गया. 201 लोगों को सरकार ने हिरासत में ले लिया है.

मोजेब के मुताबिक़ भ्रष्टाचार की गतिविधियाँ लम्बे समय से चल रही हैं. बताया जा रहा है कि $100 बिलियन डॉलर आला अधिकारियों की मदद से मिसयूज किया गया.सूत्रों के मुताबिक़ सरकार ने 1700 बैंक अकाउंट को फ्रीज़ कर दिया है. मोजेब ने बताया कि इस मामले में कायर्वाही हो रही है हालाँकि उन्होंने किसी आंकड़े को नहीं बताया है. सरकार इसे भ्रष्टाचार पर बड़ी कार्यवाही बता रही है. सऊदी अरब में कई सालों से भ्रष्टाचार को लेकर बात होती रही है लेकिन इतने बड़े स्तर पर कार्यवाही पिछले कई सालों में नहीं हुई है.

हालाँकि आलोचक कह रहे हैं कि कहानी कुछ और है. आलोचकों के मुताबिक़ जिस तरह से बड़े बड़े अधिकारियों को, शहज़ादों को, मिलिट्री के लोगों को और व्यापारियों को निशाना बनाया जा रहा है, ऐसा लगता है कि क्राउन प्रिंस सत्ता को पूरी तरह से कण्ट्रोल करना चाहते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि वो सभी विरोधियों को रास्ते से हटा रहे हैं.इस कार्यवाही को लेकर वैश्विक स्तर पर भी बहस जारी है. हालाँकि सरकार से जुड़े लोग ऐसे आरोपों को ग़लत बता रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.