रिफॉर्म्स की मदद से सऊदी अरब की रैंकिंग में भारी सुधार

रियाद: सऊदी अरब में इस समय आर्थिक सुधार ज़ोरों पर चल रहे हैं और इसका असर भी नज़र आने लगा है. कॉमर्स और इन्वेस्टमेंट मंत्रालय ने दावा किया है कि जो सुधार सऊदी सरकार कर रही है उसकी मदद से वर्ल्ड बैंक माइनॉरिटी प्रोटेक्शन इंडेक्स में देश दसवें स्थान पर पहुँच जाएगा. ऐसा दावा किया जा रहा है कि नवम्बर में जो रैंकिंग जारी होगी उसमें ही इसे ये स्थान मिल जाएगा.

वर्ल्ड बैंक रिपोर्ट के मुताबिक़ देश दुनिया के बीच रेफोर्मिस्ट देशों में से एक है और अधिक पैसा कमाने वाले देशों में ये दूसरे स्थान पर है जहां सुधार किये जा रहे हैं. सऊदी सरकार देश में व्यापार के लिए और बेहतर माहौल क़ायम करने की कोशिश में है. सऊदी अरब ने इस वर्ष जो सुधार किये हैं और जो अगले वर्ष करने वाला है उसके हिसाब से देखें तो देश दस में से 6 चीज़ों में अच्छी तरह से कामयाब होगा जिससे कि व्यापार में आसानी हो.

सोमवार को मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. इस बयान में कहा गया है कि जिस हिसाब से हाल ही के महीनों में देश में सुधार हुए उससे देश की रैंकिंग में सुधार होगा. मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि आर्थिक तरक्क़ी से अधिकार और मिलेंगे और इन्वेस्टर्स को और सुरक्षा मिलेगी.

गौरतलब है कि सऊदी अरब सरकार इन दिनों लगातार रिफार्म कर रही है. इसमें कई आर्थिक और कई सामाजिक सुधार शामिल हैं. सामाजिक सुधारों की बात करें तो देश में महिलाओं को और अधिकार दिए जा रहे हैं. सरकार के आर्थिक सुधार की तारीफ़ कई वैश्विक संघठन भी कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.