सऊदी अरब: जेद्दाह एअरपोर्ट ने फिर बनाया रिकॉर्ड… 2017 में बढ़ी यात्रियों की संख्या

February 7, 2018 by No Comments

सऊदी अरब एक ऐसा देश है जहाँ दुनिया भर से लोग घूमने जाते हैं. इनमें से अधिकतर ऐसे भी होते हैं जो हज के इरादे से जाते हैं. मुस्लिम समाज के पवित्र मक्का और मदीना यहीं स्थित हैं. देश का सबसे पोपुलर एअरपोर्ट जेद्दाह का किंग अब्दुल अज़ीज़ इंटरनेशनल एअरपोर्ट हर साल नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है. इस साल भी इसने नया रिकॉर्ड क़ायम किया है और पिछले साल की तुलना में इसके यात्रियों की संख्या में 9.4% का इज़ाफ़ा हुआ है.

2016 में इसके यात्रियों की संख्या 3 करोड़ 10 लाख थी जोकि अब बढ़कर 3 करोड़ 40 लाख हो गयी है. स्टैटिस्टिकल रिपोर्ट की माने जो फ्लाइट ट्रैफिक में भी 3.46% का इज़ाफ़ा हुआ है. 2017 में ये 2,26, 894 है जबकि 2016 में ये 2,19,202 रही थी. रिपोर्ट के मुताबिक़ 2017 में उत्तरी टर्मिनल पर यात्रियों की संख्या बढ़ी है जबकि दक्षिणी टर्मिनल पर भी इज़ाफ़ा दर्ज किया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक़ सन 2017 में इंटरनेशनल पैसेंजर ट्रैफिक में 16.8% का इज़ाफ़ा हुआ है जबकि डोमेस्टिक में भी 6.7% का इज़ाफ़ा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक़ इसमें ग्रोथ लगातार बनी रहेगी और सऊदी विज़न-2030 में ये एक अहम् भूमिका अदा करेगा. एअरपोर्ट के डायरेक्टर जनरल अब्दुल्लाह बिन मससद अल राइमी ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि सऊदी अरब में आर्थिक रिनेसा का दौर है. उन्होंने उम्मीद जताई कि आगे भी सऊदी अरब में लगातार ग्रोथ बनी रहेगी.

गौरतलब है कि सऊदी अरब आर्थिक और सामाजिक तौर पर कुछ बदलाव कर रहा है ताकि देश को तेल पर निर्भर ना रहने दिया जाए. ऐसे में सामाजिक बदलाव भी अहम् माने जा रहे हैं. आर्थिक ऐतबार से देखें तो सरकार इस कोशिश में है कि कई और इंडस्ट्री खोली जाएँ.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *