सऊदी सरकार का नया तोहफा: साल 2020 तक सऊदी अरब के 60 प्रतिशत लोगों के पास होगा अपना घर

February 6, 2018 by No Comments

रियाद: 16 सरकारी निदेशालयों द्वारा रियाद में शुरू किए गए एस्कान (हाउसिंग) प्रोग्राम के अनुसार सऊदी अरब में रहने वाले 60% परिवार 2020 तक 70% लोगों के पास 2030 तक अपने घर हो सकते हैं। सऊदी सरकार द्वारा शुरू किया गया ये प्रोग्राम लोगों को किफायती और उपयुक्त आवास प्रदान करेगा, इसके साथ सऊदी नागरिकों के लिए घर खरीदने के लिए होम लोन की सुविधा प्रदान करेगा। ज्यादा से ज्यादा लोग घर खरीद पाए, इसके लिए हाउसिंग पॉलिसीस और सर्विसेज में सुधार करेगा।

इस प्रोग्राम परियोजना में प्राइवेट सेक्टर द्वारा सहयोग देने को बढ़ावा दिया जाएगा। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा नागरिक अपने घरों को बनाने में सक्षम हो पाएं। ये प्रोग्राम गैर सरकारी संगठनों के साथ भी काम करेगा, जो सऊदी अरब में उन नागरिकों की सहायता करना चाहते हैं जिन्हे घर की सख्त जरूरत हैं।
मिनिस्टरी ऑफ़ हाउसिंग और रियल एस्टेट डेवलपमेंट फंड (आरईडीएफ) ने हाल ही में सकानी 2018 कार्यक्रम शुरू किया, जिसमें कुल मिलाकर 300,000 हाउसिंग और फाइनेंसिंग योजनाएं शामिल हैं। इस योजना के तरत 125,000 रेजिडेंशियल यूनिट्स को प्राइवेट सेक्टर के साथ सांझेदारी में तैयार किया जाएगा।

पहले बैच में 6,681 ऑफ़-प्लान रेजिडेंशियल यूनिट्स की बिक्री शामिल है, 4,500 फ्री-चार्ज डेवलप्ड जमीन के प्लाट और 8,300 सब्सिडीज़ेड मोर्टगेजेस हैं। इस प्रोग्राम के पहले चरण में SR250, 000 और SR700000 के बीच की कीमतों में रेजिडेंशियल यूनिट्स का शुभारंभ किया जायेगा।

गौरतलब है कि सऊदी सरकार सऊदी नागरिकों के बेहतर भविष्य के लिए बहुत सी नई योजनाओं को चला रही है, जिनमें अब सऊदी नागरिकों को घर देने की ये योजना भी शामिल हो चुकी है। जल्द ही सरकार का उनके नागरिकों को घर देने का सपना इसके जरिये पूरा होने वाला है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *