मालद्वीव में मस्जिद बनवाने जा रहे सऊदी किंग सलमान, 6 हज़ार लोग एकसाथ पढ़ सकेंगे नमाज़

February 17, 2018 by No Comments

रियाद:  मालद्वीव में जल्द ही सऊदी किंग सलमान अब्दुल अजीज मस्जिद बनने जा रही है। जिसके लिए सऊदी अरब ने मालद्वीव में किंग सलमान अब्दुल अजीज मस्जिद के निर्माण के लिए 24.95 मिलियन डॉलर दिए हैं। इस मामले में पुष्टि की है मालदीव के राजदूत अब्दुल्लाह हमीद ने।

हमीद ने कहा कि Minister of Housing and Infrastructure of Maldives डॉ. Mohammad Muizz ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मालद्वीव में किंग सलमान मस्जिद के निर्माण की घोषणा करते ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि इस मस्जिद के निर्माण से दोनों देशों के सम्बन्ध और भी ज्यादा मज़बूत होंगे।

अब्दुल्लाह हमीद ने अरब न्यूज़ को शुक्रवार को कहा है कि किंग सलमान अब्दुल अजीज मस्जिद 444,259 लोगों के द्वीप गणराज्य में अब तक की सबसे बड़ी मस्जिद बनने वाली है। जब ये मस्जिद बनकर तैयार हो जाएगी तो 41,500 वर्ग फुट की इस मस्जिद में छह मंजिल, चार लिफ्ट और 44,100 वर्ग फुट पार्किंग की जगह होगी।

उन्होंने बताया है कि इस मस्जिद में बहुउद्देश्यीय हॉल, एक इंटरनेशनल लाइब्रेरी और कक्षाएं शामिल होंगी।
मालद्वीव में बनने वाली ये मस्जिद असल में कितनी बड़ी है, इस बारे में उदारहण देते हुए अब्दुल्लाह हमीद ने बताया है कि इस मस्जिद में 6,000 लोग को एक ही समय में नमाज़ कर सकते है, जोकि इस छोटे से द्वीप के लिए बहुत बड़ी बात है।

हमीद ने कहा कि मालदीव की सरकार और उसके नागरिक किंग सलमान के प्रति आभार प्रकट कर रहे हैं, क्यूँकि ये मस्जिद उन्हें मिलने वाला एक निजी उपहार है। क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की बागडोर में सऊदी अरब और मालद्वीव, दोनों देशों के बीच रिश्ते काफी अच्छे हैं।
सऊदी अरब सिर्फ वहां बन रही इस मस्जिद के निर्माण के लिए मदद नहीं कर रहा, इससे पहले भी सऊदी ने मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए उसकी मदद की थी। जिसके लिए मालद्वीव सऊदी किंग सलमान का बहुत शुक्रगुज़ार है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *