दक्षिण कोरिया में सऊदी छात्रों ने दिखाया कमाल, 6 मैडल और 19 ईनाम जीते

January 2, 2018 by No Comments

रियाद: किंग अब्दुल अज़ीज़ यूनिवर्सिटी के छात्रों ने दक्षिण कोरिया की राजधानी सोल में हुए सोल इंटरनेशनल इन्वेंशन फ़ेयर-2017 में 6 मैडल और 19 स्पेशल ईनाम जीते हैं. ये फ़ेयर कोरियाई इन्वेंशन प्रमोशन एसोसिएशन ने ऑर्गनाइज़ किया था. इसमें कुल 633 प्रतियोगियों ने भाग लिया जो 30 देशों से आये थे.

किंग अब्दुल अज़ीज़ यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ अब्दुल रहमान अय्यूबी ने इस कामयाबी पर छात्रों को बधाई दी और कहा कि ये सुबूत है कि किंग अब्दुल अजीज़ यूनिवर्सिटी में साइंटिफ़िक रिसर्च चल रही है. यूनिवर्सिटी के 19 छात्रों ने स्पेशल अवार्ड अर्जित किये हैं.इस कामयाबी से ये साफ़ पता लगता है कि किंग अब्दुल अज़ीज़ यूनिवर्सिटी में रिसर्च का और इनोवेशन का बड़ा काम हो रहा है.यूनिवर्सिटी के छात्रों ने 6 मैडल भी हासिल किये हैं.सिल्वर मैडल नजात अल ओतेइबी और वा’द अल-क़रनी को हासिल हुए हैं जबकि ब्रोंज़ मैडल अली ख़ालिद अल-ग़मदी, महर अल-जुहानी, हनीन ओ. मिमेश और एम्. अल-मंसूर को हासिल हुए हैं.

यूनिवर्सिटी के छात्रों की इस परफॉरमेंस से इसकी साख बढ़ने की भी संभावना है और ऐसा माना जा रहा है कि इससे किंग अब्दुल अज़ीज़ यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में भी इज़ाफ़ा हो सकता है. हालाँकि इसके पीछे छात्रों की अपनी मेहनत तो ज़िम्मेदार है ही लेकिन जिस तरह का माहौल यूनिवर्सिटी और प्रशासन ने उन्हें दिया है उसकी भी तारीफ़ करनी होगी. सऊदी सरकार ने पिछले सालों में साइंटिफ़िक रिसर्च को ख़ूब बढ़ावा दिया है. इसी का नतीजा है कि आज सऊदी अरब के छात्रों को विदेशों में भी सम्मान हो रहा है.ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस कामयाबी से देश के दूसरे छात्रों को भी हौसला मिलेगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *