शादी के बाद शौहर दूसरी औरत से क्यों ‘सम्ब’न्ध’ बना लेता है….मौलाना ने दिया इसका बेहतरीन ज़वाब

September 16, 2021 by No Comments

हदीस में अच्छी और नेक औरत को दुनिया की सबसे अच्छी नेमत बताया गया है पत्नी की अच्छाइयों में से एक अच्छाई यह भी है कि जब उसका पति उसे देखे है तो वह खुश हो जाए हज़रत उम्म सलमा रज़िअल्लाहु अन्हा का कहना है कि प्यारे नबी ने फरमाया कि जो बीवी इस हालत में मरे की उसका पति उससे खुश हो वह जन्नत में दाखिल होगी।कहा जाता है कि पुरुष शादी के बाद अपनी पत्नियों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते वही पत्नी जो शादी से पहले उन्हें बहुत प्यारी होती है, आकर्षक लगती है वही पत्नी उन्हें शादी के बाद अच्छी नही लगती.

ये बात कहने सुनने की नही बल्कि कई पुरुष इसे स्वीकार करते हैं जब एक आदमी ने इस तरह का सवाल एक प्रसिद्ध मौलाना से किया तो उन्होंने इसका दिलचस्प जवाब दिया।

अल्लाह ने हमें बहुत से नेमत से नवाज़ा है ने माल की नेमत, स्वस्थ की नेमत, पति और पत्नी की नेमत और सबसे बड़ी दींन कि नेमत दिया है। ये नेमतें इस लिए मिली हुई है कि अल्लाह शुक्र अदा करें.

मगर हम मर्द हो या औरत अल्लाह की नेमत पा कर भूल गए अगर याद रही तो दुनिया और उसकी मोहब्बत में दुनिया की रंगीनियों में म स्त हो गए अल्लाह क़ुरान पाक में फरमाता है ज़्यादा की ख्वाहिश ने तुम्हें गाफिल कर दिया है।

एक व्यक्ति ने एक जानक़ार आलिम से अपनी समस्या के बारे में पूछा और कहा, “शुरुआत में मुझे अपनी पत्नी बहुत अच्छी लगती थी उस समय मुझे ऐसा लगता था कि इस से अच्छी औरत अल्लाह ने बनाया ही नही है.


जब उससे शादी का पैगाम भेजा उस वक़्त मेरी निगाह में उस जैसी कई लड़कियां थी लेकिन मैंने उस से शादी किया लेकिन कुछ वक्त बाद मुझे ऐसा लगने लगा सारी औरतें मेरी बीवी से ज़्यादा खूबसूरत है।

मौलाना यह सारी बातें बहुत गौर से सुनते रहे और कहा क्या मैं तुम्हें इससे भी ज्यादा अजीब चीज ना बताऊं। उस आदमी ने जवाब दिया क्यों नहीं मौलाना जरूर बताइए उन्होंने कहा।

अगर तुम सारी दुनिया की औरतों से शादी कर लो फिर भी तुम्हें ऐसा लगेगा गली में घूमने फिरने वाली आवारा कु त्तिया दुनिया की तमाम औरतों से ज्यादा खूबसूरत है आदमी मुस्कुराते हुए कहने लगा मौलाना ऐसा क्यों कह रहे हैं।

मौलाना ने जवाब दिया असल परेशानी तुम्हारी पत्नी में नहीं असल परेशानी यह है जब इंसान का दिल लालची हो जाए उसकी निगाहें इधर-उधर भटकने लगे तो इंसान के अंदर से शर्म हया खत्म हो जाती है.

कब्र की मिट्टी के सिवा और कोई चीज उसकी आंखों को नहीं भर सकती आपकी परेशानी यह है कि आप अपनी निगाहें नीची नही रखते।फिर मौलाना ने कहा अगर आप अपनी बीवी को दोबारा से दुनिया की सबसे खूबसूरत औरत बना बनाना चाहते हैं.

तो अपनी निगाहें नीचे रखा करें मौलाना ने क्या जबरदस्त जवाब दिया कि जब तक तुम्हारी निगाह दूसरी औरतों में भटकती रहेगी तब तक तुम्हें ऐसी औरतें और लड़कियां खूबसूरत से खूबसूरत लगेंगे इस लिए अपनी निगाह की हिफाजत कीजिये।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *