29 साल की उम्र में शाहबाज़ नदीम ने तोड़ा क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड

September 20, 2018 by No Comments

अगर आप आइपीएल के मैच देखते है तो आप ने शहबाज़ नदीम को भी खेलते देखा होगा।मूल रुप से झारखंड का यह बाएं हाथ के अनुभवी स्पिनर इन दिनों चर्चा मे है अपने एक नये रिकॉर्ड के लिए, जो उन्‍होंने राजस्‍थान के खिलाफ खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के मैच में बनाया है। उन्होंने 10 रन पर 8 विकेट लिए है,जो कि वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है।

उन्होंने इस तरह राहुल सांघवी का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्‍होंने 15 रन देकर 8 विकेट लिए थे। इस मैच मे राजस्‍थान द्वारा दिए गए 74 रन के लक्ष्‍य को झारखंड ने बहुत आसानी से तीन विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाकर पूरा किया और मैच मे जीत हासिल की।

नदीम ने पांच बल्‍लेबाजों को बोल्‍ड किया. जिसमें अमित कुमार गौतम, अंकित लांबा, अशोक मेनारिया, महिपाल लोमरोर और अभिमन्‍यु लांबा शामिल हैं। इसके अलावा रॉबिन बिष्‍ट और चेतन बिष्‍ट को विराट सिंह के हाथों कैच करवाया और तजिन्‍दर सिंह को एलबीडब्‍ल्‍यू किया।

उन्होंने कुल मिलाकर 10 ओवर में सिर्फ 10 रन देकर 8 विकेट लिए,यह ज क्लास क्रिकेट के इतिहास का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड है । यह शाहबाज ने आक्रामक प्रदर्शन के कारण ही संभव हो.सका कि राजस्‍थान की टीम 73 रन के मामूली स्कोइ पर ही आऊट हो गई.

इन से पूर्व राहुल सांघवी ने 1997 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 15 रन देकर 8 विकेट लेकर लिस्‍ट ए क्रिकेट में विश्‍व रिकॉर्ड बनाया था।जिसेनदीम ने करीब 21 साल बाद क तोड़ा है।अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो वर्ल्ड रिकार्ड श्रीलंका के चामिंडा वास के नाम है,उन्होंने जिमबाब्‍वे के खिलाफ 19 रन देकर 8 विकेट लिए थे।

नदीम ने ए क्लास क्रिकेट मे 87 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने में 26.94 के औसत से 124 विकेट लिए हैं। जबकि उन्होंने 99 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 99 मैचों में 29.74 के औसत से 375 विकेट दर्ज हैं वहीं अगर टी 20 क्रिकेट की बात करें तो उन्‍होंने 109 मैचों में 29.12 के औसत से 89 विकेट लिए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *