अफ़रीदी के बयान से हलचल-‘पाकिस्तान नहीं संभाल सकता कश्मीर’

November 14, 2018 by No Comments

लन्दन: अपने विस्फोटक बल्लेबाजी और बेहतरीन कप्तानी के कारण जाने-माने पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी अपने खेल की वजह से पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ अपने विवादित बयानों के कारण भी चर्चाओं के में बने रहते हैं ।सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों में भी उनके बयान हमेशा नया विवाद खड़ा किए होते हैं।वही एक बार फिर से शाहिद अफरीदी ने ऐसा ही बयान दिया है जिसके बाद कुछ पाकिस्तानी उनकी आलोचना कर रहे हैं. दअरसल इस समय सोशल मीडिया साइट वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफ़रीदी कश्मीर के मुद्दे पर अपना बयान देते हुए नजर आ रहे हैं ।

अफरीदी ने कहा, पाकिस्तान को कश्मीर की जरूरत नहीं है। जब वह अपने मौजूदा चार राज्यों को अच्छे  से नहीं संभाल सकता। लंदन में एक कार्यक्रम में बोलते हुए अफरीदी ने कहा कि यदि पाकिस्तान अपने चार राज्यों को सही तरीके से नहीं संभाल सकता है तो उसे कश्मीर की मांग नहीं करनी चाहिए। बयान में उन्होंने यह भी कहा कि,पाकिस्तान को कश्मीर की जरूरत नहीं है लेकिन उसे भारत को भी नहीं देना चाहिए। कश्मीर को एक स्वतंत्र देश बनने देना चाहिए। लोग वहां मर रहे हैं ऐसा नहीं होना चाहिए। मानवता को जिंदा रहना चाहिए। वहां लोगों को मरते देखना दु:खद है।’अफरीदी ने ये बयान इस तथ्य को पूरी तरह नजर अंदाज करते हुए दिया है कि लश्कर-ए-तैय्यबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी गुटों का संचालन पाकिस्तानी सरजमीं से होता है। इन गुटों के मुखियाओं को वहां आजादी से घूमते और भाषण देते भी देखा जा सकता है। 

शाहिद अफरीदी इसके पहले भी कुछ ऐसे बयान दे चुके हैं जिनकी वजह से विवाद हुआ है. वह पहले भी ऐसी बातें कर चुके हैं कि उनकी बातों से दोनों देशों की राजनीति और शासन सत्ता में तहलका मच जाता है। अभी कुछ ही दिन पहले अप्रैल में हुए आतंकवादी घटना पर ऐसा बयान दिया था कि भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर से लेकर राजनेताओं में भी शाहिद अफरीदी पर अपना आक्रोश जाहिर किया था। अप्रैल में ट्वीट किया था। जम्मू-कश्मीर में सेना के आतंकरोधी अभियान के तहत मा-रे गए 13 आतंकियों से शाहिद अफरीदी ने हमदर्दी जताते हुए लिखा था, ‘कश्मीर की स्थिति बेचैन करनेवाली और चिंताजनक है। यहां आत्मनिर्णय और आजादी की आवाज को दबाने के लिए दमनकारी शासन द्वारा निर्दोषों को मार दिया जाता है। हैरान हूँ कि संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठन कहां हैं? वे इस खूनी संघर्ष को रोकने के लिए कुछ क्यों नहीं कर रहे?’ शाहिद अफरीदी के इस बयान से पूरे भारत देश को उनसे काफी शिकायतें हो गई थी और तो और कई बड़े राजनेताओं क्रिकेटरों ने इस पर उन्हें करारा जवाब भी दिया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *