…और शाहरुख़ बन गए “किंग ऑफ़ रोमांस”

2 नवंबर को बॉलीवुड में ‘किंग ऑफ़ रोमांस’ के टाइटल से नवाज़े जा चुके शाहरुख़ खान का जन्मदिन आने वाला है। बात करते हैं शाहरुख़ को आखिर इस टाइटल से क्यों नवाज़ा गया है। यूं तो शाहरुख़ ने अपने फ़िल्मी करियर में कई तरह के किरदार निभाए हैं। लेकिन रोमांटिक फिल्मों में वह अपना एक ऐसा चार्म डाल देते हैं, जोकि शायद ही उनके दौर के कोई अन्य अभिनेता डाल सकें। शाहरुख ने अपने अबतक के करियर में अपनी उम्र की और अपनी उम्र से छोटी-बड़ी, हर अभिनेत्री के साथ काम किया है।

क्यूंकि उनकी शख्सियत में ऐसी खूबी है कि अभिनेत्रियां उनके साथ रोमांटिक सीन करने में बहुत ही कम्फर्टेबल महसूस करती है। माना जाता है कि शाहरुख़ खान का किसी भी अभिनेत्री के साथ कभी अफेयर नहीं चला है। हालांकि उनकी बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल और जूही चावला के साथ उनकी बहुत अच्छी दोस्ती रही है। बहुत सी अभिनेत्रियों ने अपने करियर की शुरुआत ही शाहरुख़ खान के साथ की है। शाहरुख़ के बारे में अभिनेत्रियों का मानना है कि उनका अभिनय इतना नेचुरल है कि वे हमें कभी महसूस नहीं होने देते की हम एक फिल्म में एक्टिंग कर रहे हैं।

शाहरुख़ खान की फैन फोल्लोविंग में ज्यादातर महिलाएं शुमार है। फिर चाहे वे कोई अभिनेत्री हो या फिर आम लड़की। शाहरुख़ की उम्र 51 साल की है। लेकिन आज भी लड़कियों में उनका क्रेज कम नहीं है। शाहरुख़ खान ने रोमांस को ऐसे तरीके से परिभाषित किया कि लड़कियां अपने प्रेमी में मन ही मन में शाहरुख़ की छवि को देखती हैं। शाहरुख़ की कुछ सदाबहार फ़िल्में हैं, जिन्हे आज भी युवा देखना पसंद करते हैं। जिनमें शामिल हैं, मोहब्बतें, कुछ कुछ होता है, कल हो न हो, कभी ख़ुशी कभी ग़म, परदेस, दिल तो पागल है, येस बॉस, चलते-चलते, वीर ज़ारा और दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे। हाल ही में इस फिल्म में 25 साल पूरे किए हैं। शाहरुख़ की ये फिल्म आज भी मुंबई के मराठा मंदिर में चल रही है। शाहरुख़ ने रोमांस की दुनिया में ऐसे रंग भरे हैं कि जिसका मुकाबला शायद ही उनके दौर के कोई अन्य अभिनेता कर सकते। अपने इस अंदाज़ के लिए उन्होंने ढ़ेर सारे फ़िल्मी अवार्ड भी हासिल किए हैं। फ़िल्मी सफर में रोमांटिक किरदार निभाने वाले शाहरुख़ ने असल जिंदगी में भी बहुत छोटी उम्र में गौरी खान के साथ अफेयर चलाया और उनके साथ शादी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.