शेन वार्न ने खोला मुहम्मद कैफ़ का राज़, मुनाफ़ के बारे में भी लिखा…

November 7, 2018 by No Comments

1990 के दशक में कहा जाता था कि शेन वार्न की गेंदबाज़ी को खेलना लोहे के चने चबाने के बराबर है. शेन ने अपना प्रभाव लम्बे अरसे तक बनाये रक्खा. यहाँ तक की आईपीएल की कामयाबी में भी उनका बड़ा योगदान रहा है. बात अगर उनकी आत्मकथा की करें तो शेन वार्न ने इसमें केई ऐसी बातों को साझा किया है जो क्रिकेट से अलग हैं. वो अपनी आत्मकथा ‘नो स्पिन’ में इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सत्र के दौरान के वाक़यों को साझा करते हैं. वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल के पहले सत्र की विजेता रही थी। उन्होंने मोहम्मद कैफ़ की एक घटना का ज़िक्र करते हुए कहा कि उससे उन्हें पता चला कि भारतीय और ऑस्ट्रलियाई सभ्यता में कितना अंतर है.

शेन वॉर्न लिखते है, ”मोहम्मद कैफ ने कुछ ऐसा किया जिसका हल तुरंत करना जरूरी था। जब हम राजस्थान रॉयल टीम के तौर पर होटल पहुंचे तो सभी खिलाड़ी अपने-अपने रूम की चाबी लेकर चले गए।” उन्होंने बताया, ”कुछ मिनट बाद जब मैं टीम के मालिकों के साथ रिसेप्शन पर बातचीत कर रहा था तभी कैफ वहां पहुंचे और उन्होंने रिसेप्शनिस्ट से कहा ‘मैं कैफ़ हूं’। रिसेप्शनिस्ट ने कहा,‘ हाँ, मैं किस तरह आपकी मदद कर सकता हूं’। कैफ ने फिर से जवाब दिया, ‘मैं कैफ हूं’।’’ वॉर्न इसके बाद कैफ के पास पहुंचे और उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे लगता है उन्हें पता है, आप कौन है, आप क्या चाहते है? कैफ ने जवाब दिया, ‘हर खिलाड़ी की तरह मुझे भी छोटा कमरा मिला है। मैंने कहा, ‘आप बड़ा कमरा चाहते है या कुछ और.’ उन्होंने फिर से वही जवाब दिया मैं कैफ हूं। मैं सीनियर खिलाड़ी हूं, एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हूँ, इस लिए मुझे बड़ा कमरा चाहिए।

शेन वॉर्न ने आगे लिखा, ‘‘ मैंने उन्हें कहा कि हर किसी को एक तरह का ही कमरा मिला है। सिर्फ मुझे बड़ा कमरा मिला है क्योंकि मुझे कई लोगों से मुलाकात करनी होती है। इसके बाद कैफ वहां से चले गए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे यह समझने में देर नहीं लगी कि सीनियर भारतीय खिलाड़ी ख़ुद को ज़्यादा तरजीह मिलने की उम्मीद करते है। इसलिए सबका सम्मान पाने के लिए मुझे सब के लिए एक समान नियम बनाना होगा। उन्होंने मुनाफ़ की उम्र पर भी मजाक किया. वॉर्न ने जब मुनाफ़ से उनकी उम्र के बारे में पूछा तो मुनाफ ने उन्हें कहा, ‘‘कप्तान, आप मेरी असली उम्र जानना चाहते है या आईपीएल की उम्र।’’ वॉर्न ने कहा, ‘‘मैं सिर्फ जानना चाहता हूं की आपकी उम्र क्या हैं?’’

मुनाफ के जवाब ने वॉर्न को प्रभावित किया. मुनाफ ने कहा, ‘‘मैं 24 का हूँ लेकिन मेरी असली उम्र 34 साल है। मैं आपको अपनी आईपीएल उम्र बताऊंगा जो 24 हैं क्योंकि मै यहां ज्यादा समय के लिए खेलना चाहता हूं. अगर मै 34 का रहूंगा तो कोई मेरा चयन नहीं करेगा। जितना अधिक संभव हो मैं 30 साल से कम उम्र का रहना चाहता हूं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *