15 साल में शिवपाल सिंह यादव की कितनी संपत्ति हुई, जाने कहां से आता है पैसा?

मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव 2017 से के बाद समाजवादी पार्टी से अलग हो कर अपनी नई पार्टी बना ली थी,लेकिन वह विधायक समाजवादी पार्टी से ही रहे थे, और अब इस बार भी वह समाजवादी पार्टी की टिकट पर ही जसवंत नगर से चुनाव लड़ रहे हैं. पहले खबर आ रही थी कि शिवपाल सिंह यादव अपनी पार्टी से प्रदेश भर में उम्मीदवार उतारेंगे.

लेकिन आखिर में उन्होंने अखिलेश यादव से समझौता कर लिया.और समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ने पर राज़ी हो गए. वहीँ उन्होंने अपनी पार्टी से उम्मीदवार नहीं उतारे हैं.आप को बता दें कि बीते विधानसभा चुनाव 2017 में शिवपाल सिंह यादव को लेकर काफी बवाल हुआ था.

बताया जाता है कि इस बवाल के चलते समाजवादी पार्टी चुनाव भी हार गई थी. और इस हार का कारण शिवपाल सिंह यादव को बताया जाता रहा है, इसी वजह से वह पार्टी से निकाल दिए गए थे. और उसके बाद शिवपाल सिंह यादव ने अलग पार्टी बना ली थी.

शिवपाल सिंह यादव ने ने इस बार भी जसवंत नगर से अपना नामांकन कर दिया है, आप को बता दें कि इस सीट से 1996 से शिवपाल सिंह यादव चुनाव लड़ रहे है,और जीत हासिल कर रहे हैं. इस बार भी वह चुनाव जीत सकते हैं.

शिवपाल सिंह ने अपने नामांकन में बताया है कि वह सालाना 27.35 लाख रूपये कमाते हैं, वहीँ उनकी कुल संपंत्ति अब तक 11.77 करोड़ रुपये है. शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पति की संपंत्ति का व्योरा भी चुनाव आयोग को दिया है.

चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के मुताबिक, शिवपाल यादव की पत्नी सरला यादव की सालाना आय 45 लाख रुपये है. इसके अलावा सरला के पास 2.64 करोड़ की चल और 4.55 करोड़ की अचल संपत्ति है.

अब आखिर आप सोच रहे होंगे कि शिवपाल सिंह यादव रूपये कमाते कहाँ से हैं, जब कि वहकुछ करते भी नहीं हैं, तो आप को बता दें कि शिवपाल सिंह यादव ने चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामा में अपने आप को किसान बताया है

और शिवपाल सिंह यादव ज्यादा पैसा कृषि से ही कमाते हैं, उसके इलावा वह रिम्युनरेशन, भवन किराया और ब्याज से कमाते हैं. जबकि उनकी पत्नी दो कंपनियों में डायरेक्टर और एक पेट्रोल पंप चलाती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.