IIM से पढ़ चुकी श्वेता ब्रह्मभट्ट बनी गुजरात चुनाव में कांग्रेस का युवा चेहरा, युवा और महिला सशक्तिकरण है फोकस

November 28, 2017 by No Comments

अहमदाबाद: गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस युवाओं के साथ हाथ मिला रही है। हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठाकोर के साथ कांग्रेस ने इस बार एक युवा महिला को चुनावी मैदान में अपना दम दिखने का मौका दिया है। इनका नाम है श्वेता ब्रह्मभट्ट। श्वेता कांग्रेस नेता नरेन्द्र ब्रह्मभट्ट की बेटी हैं जिन्होंने साल 2000 में एएमसी चुनाव में चुनाव लड़ा था।

कांग्रेस ने श्वेता को मणिनगर सीट से उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी की तरफ से इस सीट पर सुरेशभाई पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है। जिसे लेकर श्वेता काफी उत्साहित हैं। श्वेता का कहना है कि राजनीति में आने के पीछे उनका मकसद महिलाओं की सेवा करना है। IIM बेंगलुरु से पोलिटिकल लीडरशिप की पढ़ाई करके श्वेता ने लंदन की वेस्टमिनिस्टर यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री की है।
उनका कहना है कि उनके पिता उनके प्रेरणास्रोत हैं। 34 साल की श्वेता ने बताया कि कई लोग उन्हें देखकर मॉडल समझ लेते हैं लेकिन वो सोशल वर्क से काफी जुड़ी हुई हैं। मैं पोलिटिकल लीडरशिप के कोर्स में जाना चाहती थी। इस कोर्स में आईआईएम बंगलौर में 26 महिलाओं का चयन हुआ था और गुजरात से वह इकलौती थी, जिसका मकसद संसद और विधान सभाओं में महिलाओं के नेतृत्व का निर्माण करना है।

इस दौरान और बाद में मैं कांग्रेस के नेताओं से भी मिली। श्वेता ने बताया कि उन्हें 2012 के विधानसभा चुनावों में लड़ने का मौका मिला था लेकिन उस वक़्त वह अपने करियर पर ध्यान केंद्रित कर रही थी। अब मुझे कांग्रेस ने संपर्क किया था, तो मैंने इस बारे सोच-समझ कर फैसला लिया।

श्वेता ने कहा कि मणिनगर दशकों से बीजेपी का गढ़ रहा हैं। इस बार बीजेपी की लहर खत्म करने पर उन्होंने कहा की “निर्वाचन क्षेत्र में 75% मतदाता है, जिसमे ज्यादातर महिलाएं और युवा हैं। युवा और महिला सशक्तिकरण ही मेरा फोकस हैं। मैंने लोकतंत्र, समाजवाद और धर्मनिरपेक्षता की विचारधारा के लिए कांग्रेस को चुना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *