दिल्ली-हरियाणा में बढ़ रहे प्रदूषण से निपटने के लिए अब एकसाथ आएंगे केजरीवाल और खट्टर

November 15, 2017 by No Comments

चंडीगढ़: दिल्ली में जिस तरह से इस बार प्रदूषण ने कहर बरपाया है उससे सभी परेशान हैं. इसको लेकर बातचीत से लेकर योजनाओं का दौर चल रहा है। इसी बीच आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाक़ात की है। दोनों नेताओं ने इस मामले में एक बैठक की और उसके बाद प्रेस कांफ्रेंस भी की।

केजरीवाल ने कहा कि खट्टर ने आश्वासन दिया है कि वो उनका साथ देंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पराली जलाने पर प्रतिबन्ध लगाने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से प्रदूषण में कमी आएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने मुलाक़ात को अच्छा बताया। उन्होंने कहा कि प्रदूषण की समस्या दिल्ली की ही नहीं पूरे देश की है। खट्टर ने कहा कि एनसीआर में वो कोशिश कर रहे हैं कि CNG बस चलवायें।

खट्टर ने ये भी कहा कि रात में दिल्ली में ट्रक के प्रवेश पर रोक लगायी जाए। गौरतलब है कि दिल्ली और आसपास के इलाक़ों में प्रदूषण की स्थिति भयावह हो गयी है. ऐसे में सरकारों को स्कूल तक बंद करने पड़े हैं। दिल्ली के साथ लगते पंजाब और हरियाणा में भी इस बार स्थिति बहुत खराब हो गई है। सीएम खट्टर से मुलाकात करने के साथ सीएम केजरीवाल इस मामले में पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने की इच्छा जता रहे थे। लेकिन पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल से मुलाकात करने के कोई संकेत दिए हैं। इससे पहले दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर केजरीवाल ने 8 नवंबर को हरियाणा के सीएम को पत्र लिखा था।

शुरुआत में सीएम खट्टर ने भी केजरीवाल से मुलाकात करने से इंकार कर दिया था। तब उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार प्रदूषण नियंत्रण के लिए पहले से ही उचित कदम उठा रही है। लेकिन उत्तर भारत में बढ़ रहे स्मॉग के कहर को देखते हुए एनजीटी ने केंद्र सरकार, पड़ोसी राज्यों और दिल्ली सरकार को फटकार लगाई थी। जिसके बाद हरियाणा सीएम ने केजरीवाल को पत्र लिखकर उनसे मिलने को तैयार होने की बात कही थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *