सपा,कांग्रेस, आप ने किया छात्राओं का समर्थन-‘BHU की छात्राओं से मिलना तो PM ने अपना रास्ता ही बदल लिया’

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बनारस हिन्दू विश्विद्यालय में हुए लाठीचार्ज की निंदा की. देर रात छात्राओं के हॉस्टल में कथित तौर पर घुस कर लाठी चार्ज की घटना की आम आदमी पार्टी के नेता डॉ कुमार विश्वास ने भी निंदा की. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी इस मुद्दे पर कई ख़बरों को साझा किया है. उन्होंने छात्र-छात्राओं का समर्थन किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में हुई इस घटना पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदर्शन कर रहे छात्र-छात्राओं का समर्थन करते हुए ट्वीट किया,”
बल से नहीं बातचीत से हल निकाले सरकार।बीएचयू में छात्रों पर लाठीचार्ज निंदनीय।दोषियों पर हो करवाई।”

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी छात्रों का समर्थन किया है.उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने भी इस मामले में ट्वीट किया,”PM की वाराणसी यात्रा में बीएचयू की छात्राएं सुरक्षा पर उनसे अपनी बात कहना चाहती थीं। मिलना तो दूर पीएम ने अपना रास्ता बदल लिया”

एक अन्य ट्वीट में वरिष्ट नेता ने कहा,”माँ दुर्गा की उपासना करने वाला क्या बेटियों के साथ ऐसा होने देगा । छद्म है आपकी उपासना । सियासी है बेटी बचाओ की आपकी रट ।”

देर रात छात्र-छात्राओं पर पुलिसिया लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग के बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. लखनऊ में GPO पर आज इसको लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ. दिल्ली और दूसरे शहरों में भी लोग सड़कों पर आ रहे हैं. इस आन्दोलन को NSUI, SFI, AISA, समाजवादी छात्रसभा, तथा अन्य छात्र संघठनों का समर्थन मिला है. कई सामाजिक संघठनों ने भी छात्राओं की सुरक्षा को लेकर उठी मांग का समर्थन किया है और पुलिसिया कार्यवाही की निंदा की है.

इस पूरे मामले में VC जीसी त्रिपाठी के रवैये की सख्त आलोचना की जा रही है. VC अपना पक्ष रखते हुए कहते हैं कि इस आन्दोलन में बड़ी मात्रा में बाहर से लोग आये हैं जिसने इस आन्दोलन को हवा दी. हालाँकि उन्होंने माना कि प्रशासन लड़कियों को सुरक्षा देने में नाकाम रहा है.यूनिवर्सिटी के छात्रों की मांग है कि VC को तुरंत बर्ख़ास्त किया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.