सऊदी अरब: जनाद्रिया फेस्टिवल पर पहुंची सुषमा स्वराज, दिखाई गई भारतीय विरासत की झलक

February 8, 2018 by No Comments

जेद्दाह: सऊदी अरब में आज से जनाद्रिया फेस्टिवल की शुरुआत हो गई है। यह फेस्टिवल दो हफ्तों तक चलाया जायेगा। इस मौके पर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सऊदी अरब गई हैं। सऊदी किंग सलमान ने सुषमा स्वराज की मौजूदगी में नेशनल हेरिटेज एंड कल्चरल फेस्टिवल जनाद्रिया का उद्घाटन किया। भारत को इस उत्सव में ‘स्पेशल गेस्ट नेशन’ का दर्जा दिया गया है।

इस उत्सव का उद्घाटन किंग सलमान द्वारा किया गया। भारत पहली बार इस फेस्टिवल में स्पेशल गेस्ट नेशन के तौर पर शामिल हुआ है।
इस का आयोजन नेशनल गार्ड्स की तरफ से किया गया है। इस फेस्टिवल में सऊदी अरब की हेरिटेज और कल्चर से जुड़ी कलाकृति का प्रदर्शन किया जाता है। चित्रकारी, कलाकृति के साथ संगीत और खाने से जुड़े कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

यह उत्सव का 32वां संस्करण है। जनाद्रिया की शुरूआत 1985 में सत्तारूढ़ शाह के नेतृत्व में हुई थी। इस बार के जनाद्रिया फेस्टिवल में भारत का भी एक पैवेलियन था जिसमें कई भारतीय थीमों और परियोजनाओं को प्रदर्शित किया गया था। सुषमा स्वराज सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के साथ इस पैविलयन पर पहुंची। पैविलयन की थीम थी ‘सऊदी का दोस्त भारत’।

इस पैवेलियन से ट्रडीटीनलऔर मॉडर्न भारत की पूरी झलक दिखने को मिली। भारत को ट्रेडिशनल तौर पर दिखाने के लिए योग, आयुर्वेद और पर्यटन जैसे चीजों छवि दिखाई, वहीँ मॉडर्न भारत के तौर पर डिजिटल क्रांति, अंतरिक्ष और डिफेन्स टेक्नोलॉजीज, मेक इन इंडिया और डिजिटल भारत जैसे कार्यक्रमों ने लोगों का दिल जीता।

इस मौके पर सऊदी किंग सलमान और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मुलाक़ात कर भारत और सऊदी अरब के रिश्तों को मजबूत करने के लिए कुछ अहम् मुद्दों पर बातचीत की।

आपको बता दें की 11 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूनाइटेड अरब एमिरेट्स में होने वाले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में शामिल होने जा रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *