भगवान को पसंद हैं पति-पत्नी में ये तीन गुण, इनसे आ सकती है ख़ुशहाली, हो सकती है धन-वर्षा

September 29, 2018 by No Comments

हम सभी जानते हैं कि शादी एक पुरुष और स्त्री का मिलन ही नहीं है बल्कि ये एक ऐसा रिश्ता है जो समाज को और बेहतर बनाता है. इस रिश्ते से जीवन में निखार आ जाता है जब दोनों में प्यार हो, लगाव हो और एक दूसरे के प्रति आदर हो. हम हमेशा अपने जीवन साथी से उम्मीद करते हैं कि वो ऐसा हो, वो ये करे लेकिन हम ख़ुद अपने अंदर नहीं देख पाते. भगवान भी उन्हीं लोगों को पसंद करता है जो अपनी कमियों को समझें और उन्हें दूर करने का प्रयत्न करें. एक पति और पत्नी दोनों के लिए कुछ गुण हैं जो होंगे तो जीवन अच्छा बीतेगा.

पहला गुण: पति और पत्नी दोनों को एक दूसरे को समझने का प्रयास करना चाहिए. दोनों में समझदारी का होना ज़रूरी है लेकिन एक बात ये ज़रूर समझनी है कि आपका जीवन-साथी भी समझ रखता है, उसे नासमझ कहना या उसे इस तरह से चिढ़ाना अच्छा नहीं है. इससे रिश्ते में खटास पैदा होती है. एक पति और एक पत्नी की अलग-अलग क्वालिटी हो सकती हैं और ऐसा भी हो सकता है कि जिसमें आप बहुत अच्छे हैं उसमें आपका जीवन साथी कम अच्छा हो लेकिन एक सामंजस्य बिठाने की ज़रूरत है क्यूँकि जिसमें आप अच्छे नहीं हैं, शायद वो उसमें अच्छा हो.

दूसरा गुण: पति-पत्नी के रिश्ते में निखार तब आता है जब आप अपने जीवन साथी को प्यार की बात कहते रहें. जब आपको रोमांटिक होने का मूड हो तो आप अपने जीवनसाथी को ज़रूर कहें, हाँ अगर उनका मन नहीं हो तो कुछ और लगाव की बातें कर लें. दोनों को इस बात का सम्मान करना चाहिए. प्यार करते रहने के साथ जताते भी रहिये. ऐसा होगा तो आप दोनों ही ज़िन्दगी के हर क़दम पर आगे बढ़ेंगे.

तीसरा गुण: जो अपने रिश्ते की बुनियाद सच पर रखते हैं वो कामयाब होते हैं. देखिये, शक तो एक ऐसा विचार है कि कोई भी किसी पर कर सकता है लेकिन शक की वजह से रिश्ते को ख़राब न करिए. अगर शक है तो शक की बात को पता लगा लीजिए लेकिन बेकार मन-मुटाव न पालिए. अगर आप अपने रिश्ते को इस तरह आगे बढाते हैं तो आप बहुत ख़ुश रहेंगे और पति-पत्नी दोनों के पास ख़ूब पैसा आएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *