इस अरब देश में नहीं बिकेगा पतंजलि का कोई भी प्रोडक्ट, रामदेव को होगा भारी नुक़सान

October 13, 2018 by No Comments

योग गुरु बाबा रामदेव को बड़ा झटका लगा है जहाँ एक तरफ भारत में पतंजलि के सभी उत्पाद लांच कर दिए गए हैं और भारतीय बाजार में इसकी काफी मांग भी बढ़ रही है वहीँ अब खाड़ी देश कतर में पतंजलि के सभी उत्पाद पर रोक लगा दिया गया है। ये आदेश कतर की सरकार ने लागू किया है। योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि को खाड़ी देश क़तर में इस तरह के प्रतिबंध से काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

बताया जा रहा है कि पतंजलि पर यह प्रतिबंध उसके प्रोडक्ट्स की एक जांच के बाद लगाया गया है। जांच में पतंजलि के प्रोडक्ट्स में भारी मात्रा में केमिकल पाए गए हैं जोकि वहां इसकी इजाजत नहीं है इसलिए क़तर सरकार ने इस जांच के बाद आदेश जारी कर कहा है कि देश में पतंजलि के प्रोडक्ट्स खरीदे और बेचे नहीं जाएंगे।आपके जानकारी के लिए बता दें कि जिस पतंजलि को तय मात्रा से ज़्यादा केमिकल इस्तेमाल करने के लिए क़तर में बैन किया गया है वह भारत में अपने प्रोडक्ट्स को देशी प्रोडक्ट बताकर धड़ल्ले से बेच रही है और अच्छे मुनाफा कमा रही है जनता से।

वैसे पतंजलि पर प्रतिबंध की यह ख़बर पुरानी है लेकिन इस ख़बर को भारतीय मीडिया में कवरेज नहीं मिली किसी भी चैनल ने इसपर रिपोर्ट नहीं किया और न ही किसी किसी मीडिया ने इसे दिखाने की हिम्मत किया, कवरेज न मिलने की वजह भी साफ़ है, देश के लगभग सभी चैनलों पर पतंजलि का प्रचार-प्रसार चलता है जिससे चैनलों की कमाई होती है। ऐसे में पतंजलि के ख़िलाफ़ ख़बर को चलाना किसी भी चैनल के लिए उसका बिजनेस बन्द करने जैसा हो सकता था इसलिए किसी ने हिम्मत नही की।

आपको भी मालूम होगा कि सोशल मीडिया के इस दौर में किसी ख़बर को दबाना भी आसान नहीं है इस खबर को कांग्रेस नेता शशि थरुर ने भी ट्विटर पर विवेक पांडे नाम के एक यूज़र के हवाले से इस ख़बर को शेयर किया है इसको देखकर भी भारतीय मीडिया में हिम्मत नही हुई। इस ट्वीट में गौर करने लायक ये है कि इसमें क़तर सरकार के एक पत्र को शेयर किया गया है जिसमे लिखा गया है कि कतर सरकार ने रामदेव की कंपनी के सभी प्रोडक्ट की बिक्री पर रोक लगा दिया। शशि थरुर ने लिखा कि अगर ये खबर सही है, तो ये काफी गंभीर मामला है इसपर भारतीय मीडिया क्यों चुप है। क़तर में पतंजलि के प्रोडक्ट को प्रतिबंध करने पर बाबा रामदेव को तगड़ा झटका लगा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *