आतंकवाद से जूझ रहे देश में बढ़ेगी इमरजेंसी की मियाद…

October 16, 2018 by No Comments

काहिरा: अरब देशों के सबसे महत्वपूर्ण देशों में से एक मिस्र से एक बड़ी ख़बर है. यहाँ तीन महीनों के लिए सरकार ने आपातकाल की अवधि बढ़ा दी है. आपको बता दें कि पिछले साल अप्रैल में राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल सीसी ने आपातकाल की घोषणा की थी. ISIS आतंकी संगठन के हमले के बाद ये आपातकाल लगाया गया था. इस हमले में 44 से अधिक लोगों की मौत हुई थी.ये हमले दो कॉप्टिक चर्च पर किए गए थे.

इसके पहले भी इसकी अवधि को बढ़ाया गया था, एक और बार ऐसा किया जा रहा है. देश की पार्लियामेंट से सात दिन के भीतर इसको लेकर अनुमति हासिल करनी होगी. हालाँकि ऐसा लगता है कि पार्लियामेंट से अनुमति मिल जायेगी. मिस्र लम्बे समय से विद्रोहियों का सामना कर रहा है. सबसे संवेदनशील उत्तरी सिनाई का क्षेत्र है जहाँ अलगाववाद की जड़ें २०१३ के बाद से ही मज़बूत हुई हैं.

मिस्र ने पिछले दिनों अपना सुरक्षा अभियान तेज़ किया है. हालाँकि सीसी के आलोचक मानते हैं कि वो लोकतान्त्रिक प्रक्रिया में विश्वास नहीं करते और इस कारण वो आपातकाल की अवधि बढ़ा रहे हैं. उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने देश में नेताओं को उनकी आलोचना करने दी तो उनकी सरकार ज़्यादा दिन नहीं चल सकेगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *