बिहार की इस लोकसभा सीट पर किसका लहराएगा परचम, मज़बूत राजद से…..

October 9, 2018 by No Comments

लोकसभा चुनाव की विशेष सिरीज़ में आप सभी का एक बार फिर स्वागत है. हम इस सिरीज़ में आपको अलग-अलग लोकसभा सीटों के बारे में बताते रहते हैं. आज हम बिहार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण सीट के बारे में बता रहे हैं, ये सीट है पाटलिपुत्र की. पाटलिपुत्र एक ऐसी सीट है जहाँ से लालू प्रसाद यादव भी चुनाव लड़ चुके हैं और उनकी बेटी मीसा भारती भी. परिसीमन के बाद बनी इस सीट पर अब तक दो ही बार चुनाव हुए हैं.

2014 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो यहाँ से भाजपा का उम्मीदवार चुनाव जीता था. भाजपा के राम कृपाल यादव ने राजद नेत्री मीसा भारती को सीधी लड़ाई में हरा दिया था. ‘मोदी लहर’ का फ़ायदा उठाते हुए राम कृपाल यादव को 3,83,262 मत प्राप्त हुए थे जबकि मीसा को 3,42,940. 2009 के चुनाव की बात करें तो यहाँ से जदयू उम्मीदवार ने भाजपा के समर्थन से जीत पायी थी. तब यहाँ से राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव खड़े हुए थे.

इस समय की स्थिति क्या होगी जब हमने इस बारे में लोगों से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने कहा कि इस बार लालटेन मज़बूत है. इसका अर्थ है कि राजद अब मज़बूत है. असल में राजद के पक्ष में माहौल तभी से बनना शुरू हो गया था जब नितीश कुमार ने राजद का साथ छोड़ा था. हालाँकि क्षेत्रीय जानकार मानते हैं कि भाजपा का भी यहाँ ठीक ठाक वोट है और मिलकर लड़ने पर जदयू-भाजपा के उम्मीदवार को इसका लाभ मिल सकता है. लालू समर्थक कहते हैं कि जब हमारे नेता बोलेंगे तो जदयू-भाजपा वाले भाग जाएँगे.

स्थिति क्या बनती है ये तो आने वाला समय ही बताएगा. बिहार की राजधानी पटना की इस सीट में कुल 6 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से दो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. जानकार मानते हैं इनमें से 3 सीटों पर राजद ने चुनाव जीता था और एक सीट कांग्रेस, जदयू और भाजपा के हाथ लगी थी. जानकारी के लिए बता दें कि 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में राजद, जदयू और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़े थे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *