ये दौर सोशल मीडिया पर सेलेब्रिटी बनने का दौर है..

March 22, 2018 by No Comments

जब तलक हम अपने कमरे में बैठे रहते हैं लगता है दुनिया बिल्कुल वैसे चल रही है जैसे फ़ेसबुक पर हमारे दोस्त स्टेटस शेयर करते हैं लेकिन असली दुनिया बिल्कुल अलग है। हमारे ही वो दोस्त जो सोशल मीडिया पर किसी तरह की बात कर रहे हैं वो ख़ुद असली ज़िन्दगी में बिल्कुल अलग हैं। सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटी बनने का दौर है तो ऐसे में सोशल मीडिया पर वही बात की जाती है जिससे के लाइक्स ज़्यादा मिलें थोड़ी बहस हो और उस बहस में हम दूसरे को ख़ूब सुनाएं फिर उसको लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा करें।

कुछ यूँ है जो अपने को नास्तिक कहते हैं लेकिन असल ज़िन्दगी में वो अलग हैं, कुछ नारीवादी हैं तो कुछ बहुत धार्मिक पोस्ट डालते हैं। कुछ तो यूँ है कि सारा भ्रष्टाचार बस इनके स्टेटसों से ख़त्म हो जाएगा लेकिन जब आप इनसे मिलेंगे तो मालूम चलेगा कि ये कितने “ईमानदार” हैं। असल में इनमें से अधिकतर वो लोग हैं जो फ़ेसबुक पर मशहूर होने को किसी तरह का “शाहरुख़ ख़ान” होना समझते हैं। इसमें कोई परेशानी तो नहीं लेकिन परेशानी ये है कि वो चाहते हैं कि दूसरा भी उन्हें इसी तरह समझे। अब गाड़ी यहीं अटक जाती है। फिर एक बात ये भी कि कोशिश इनकी भी मशहूर होने की है लेकिन सोचना ये है कि ये मशहूर होना नहीं चाहते।

ऐसा नहीं है कि ये जो बातें लिखते हैं, ग़लत ही हैं। कभी तो बहुत अच्छी बात भी लिख दी जाती है लेकिन उस एक अच्छी बात को लाइक्स और कमैंट्स के पैमाने पर तोल कर कुछ ऐसा कर दिया जाता है जैसा नहीं होना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *