एक मुस्लिम दंपत्ति जिसे काग्रेंस पिछले 15 साल से टिकट दे रही है लेकिन अभी तक नहीं मिली जीत

राजश्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई है. हमने आपको सबसे तेज़ चुनावी नतीजे देने की कोशिश की और अब हम कुछ ऐसी सीटों का अवलोकन कर रहे हैं जो दिलचस्प रहीं. इसी सिलसिले में हम इस पोस्ट में चर्चा करने जा रहे हैं कोटा ज़िले की लाडपुरा सीट की. लाडपुरा से इस बार भाजपा की कल्पना देवी विजयी रहीं हैं. ये एक ऐसी सीट है जहाँ पिछले चार चुनावों से कांग्रेस एक मुस्लिम दंपत्ति को टिकट दे रही है.पिछले 15 सालों से कांग्रेस यहाँ मुस्लिम प्रत्याशी खड़ा कर रही है पर कामयाबी नहीं मिल सकी है.

2018 से पहले नईमुद्दीन गुड्डू को लगातार 2 बार पार्टी ने टिकट दिया लेकिन वो हर बार हार गए. इलाके में अच्छी पकड़ रखने वाले गुड्डू मियाँ कई बार मामूली अंतर से हारे हैं. इस बार पार्टी ने उनकी पत्नी को टिकट दिया. गुलनाज़ गुड्डू को यहाँ से पार्टी ने उतारा और उन्होंने ज़बरदस्त तरह से चुनाव अभियान किया. गुलनाज़ को पार्टी ने इसलिए टिकट दिया क्यूंकि भाजपा ने यहाँ से महिला उम्मीदवार को टिकट दिया. भाजपा की ओर से कल्पना देवी ने मैदान संभाला और जीत दर्ज की. कल्पना को यहाँ से 104912 वोट प्राप्त हुए जबकि गुलनाज़ को 83256 वोट ही मिले. अपनी पत्नी की हार के बाद नईमुद्दीन ने कहा कि अब वो कभी चुनाव नहीं लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि यहाँ मज़हब के आधार पर वोटिंग हुई.

यहाँ बाक़ी पार्टियाँ कोई छाप न छोड़ सकीं. ध्यान देने योग्य बात यहाँ ये भी है कि चौथे स्थान पर यहाँ नोटा रहा. गुलनाज़ भले ही एक बार फिर हार गयी हों लेकिन उनके हौसले कम नहीं हुए हैं. ग़ौरतलब है कि राजस्थान में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक सीट उसकी सहयोगी रालोद को मिली है. भाजपा को यहाँ 73 सीटें मिली हैं जबकि 6 सीटें बसपा को मिली हैं. 2 सीटें सीपीएम को भी प्राप्त हुई हैं. इस समय कांग्रेस पार्टी मुख्यमंत्री पद के ऊपर विचार कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.