ये नमाज़ी अंपायर सीधे हाथ की ऊँगली से नहीं देता आउट का फ़ैसला, हैरान कर देने वाली वजह

October 14, 2018 by No Comments

किसी भी मैच के दौरान क्रिकेट मैदान में आपने अंपायर्स को आउट का इशारा देते हुए ज़रूर देखा होगा। क्रिकेट मैदान में आउट का फैसला देने के लिए अंपायर अपने दाहिने हाथ की उंगली को ऊपर उठाते हैं लेकिन आज हम आपको क्रिकेट जगत के ऐसे अंपायर के बारे में बतायेंगे, जो आउट देने के लिए अपने दाएं हाथ की जगह अपने बाएं हाथ की उंगली का प्रयोग करता था लोग इस तरह के हरकत देखकर अचंभित रहते थे कि हर अम्पायर दाएं हाथ की ऊँगली को प्रयोग करता है लेकिन ये तो सबसे अलग है।

जी हां, इस अम्पायर के बारे में बता दें कि क्रिकेट जगत के मशहूर और अपने सटीक निर्णय से एक अलग पहचान बनाने वाले पाकिस्तान के अलीम डार हैं जो अपने अनुभव की वजह से हमेशा सटीक निर्णय लेते हैं और किसी के साथ नाइंसाफी नहीं होने देते।

आपको बता दें कि अलीम डार की गिनती क्रिकेट जगत के मशहूर अंपायर्स में की जाती है। अलीम डार ने कई मैच में सटीक निर्णय दिए हैं जिससे उनकी काफी तारीफ हुई। 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान अलीम डार ने सटीक निर्णय किए। खिलाड़ियों ने अलीम डार के फैसले के खिलाफ रिव्यू लिया तो भी अलीम डार के फैसले को सही पाया गया और उसी को सही ठहराया गया।

अलीम डार की ख़ास बात यह है कि उन्होंने कभी भी मैच में आउट का इशारा अपने दाएं हाथ की उँगली से नहीं दिया बल्कि बाएं हाथ की ऊँगली दे दिया। दरअसल इसके पीछे उनकी धार्मिक भावनाएं जुड़ी हुई थी जो उन्होंने अपनाते हुए अपना कर्तव्य का निर्वहन करते रहे।

दरअसल इबादत में खासज्र दाएं ऊंगली का इस्तेमाल होता है जिसकी वजह से उनको धार्मिक परंपरा को अपनाते हुए फैसला करते थे क्योंकि इंसाफ करना अच्छी बात है लेकिन कभी कभी आउट का फैसला देते समय अंपायरों से कई बार गलती हो जाती है जिसकी वजह से खिलाडियों पर प्रभाव पड़ता है। अलीम डार नमाजी और धार्मिक प्रवृत्ति के इंसान हैं इसलिए उन्हें ये डर था कि कहीं उनसे गलती हो गई तो अल्लाह की वो जिस उंगली से इबादत करते हैं वो सब व्यर्थ हो जायेगा।

अलीम डार को यह डर था कि कहीं इस उंगली से कोई गलत फैसला ना हो जाए जिस उंगली का इस्तेमाल वह इबादत के लिए करते है। इसलिए अलीम डार ने कभी भी मैच में आउट का इशारा अपने सीधे हाथ की उंगली से नहीं दिया। उन्होंने बताया था कि वह नमाज और धार्मिक क्रियाओं के लिए अपने सीधे हाथ की उंगली का प्रयोग करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *