राजस्थान:आया TIMESNOW का प्री पोल सर्वे,जाने किसकी बन रही है सरकार

November 25, 2018 by No Comments

राजस्थान-5 राज्यों में चुनाव के साथ ही पूरे देश में चुनावी माहौल बनने लगा है। अलग-अलग चैनलों के चुनावी सर्वेक्षण के अनुसार राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जीत की ओर अग्रसर दिख रही है।राजस्थान में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है। यह बात हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ और सीएनएक्स के प्री-पोल सर्वे में सामने आई है। राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं। सर्वे में 67 सीटों को शामिल किया गया है। सभी विधानसभाओं से 120 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें कुल 8040 (4250 पुरुष और 3790 महिलाएं) लोगों की प्रतिक्रया को शामिल किया गया है। 

सर्वे में जब लागों से अपने क्षेत्र में विधायकों द्वारा किए गए कार्य पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो 40.7 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह इससे संतुष्ट हैं, वहीं 43.27 प्रतिशत लोग इससे असंतुष्ट नजर आए, जबकि 16.03 प्रतिशत लोगों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के कामकाज के सवाल पर 48 प्रतिशत लोगों ने इसे खराब बताया, 35 प्रतिशत लोगों ने इसे अच्छा कहा। 12 प्रतिशत लोगों ने इसे सामान्य कहा और 5 प्रतिशत लोगों ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।
 

बता दे कि सर्वे में कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है।अनुमान है कि कांग्रेस को 90-100 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सत्ताधारी बीजेपी को 40-50 सीट मिलने का अनुमान है।इस बार चुनाव मैदान में उतर रही आम आदमी पार्टी भी खोल सकती है खाता सर्वे के मुताबिक मिल सकती है 10-15 सीटे , बीएसपी 1 से 3 सीट जीत सकती है, वहीं 7-9 सीटों पर अन्य को जीत मिल सकती है। 

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

अन्य में जाट नेता हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतंत्र पार्टी,घनश्याम तिवाड़ी की भारत वाहिनी पार्टी और निर्दलीय शामिल हैं।राजस्थान में 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में बी.जे.पी. ने 163 सीटें जीती थी। कांग्रेस को 21, बी.एस.पी.को 3 और अन्य को 13 सीटें मिली थीं।

Photo Credti-doordarshan

गौरतलब है देश की निगाहे पाच राज्यों में होने वाले चुनावों पर है दरअसल इसे लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमी-फाइनल माना जा रहा है.कांग्रेस और भाजपा दोनों चुनाव जीतने के लिए जोर लगा रही है लेकिन इस बात से इंकार नही किया जा सकता है चुनाव के नतीजे देश की राजनीति को प्रभावित करेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *