यौन शोषण के खिलाफ आवाज़ बुलंद करने वाली महिलायें बनी टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2017

December 10, 2017 by No Comments

यौन शोषण के खिलाफ कुछ न बोलना बहुत आसान है। लेकिन जब बात आती है इसके बारे में बात करने की तो हमारे मन में लाखों सवाल और संदेह पैदा हो जाते हैं। लेकिन सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर कुछ दिन पहले ही #MeToo ट्रेंड किया था। जिसमें दुनियाभर की महिलाओं ने यौन शोषण पर चुप्पी तोड़ते हुए उसके खिलाफ आवाज़ बुलंद की थी।

यौन शोषण और यौन हिंसा के खिलाफ आवाज़ उठाने वाली इन महिलाओं को दुनियाभर में मशहूर टाइम मैगजीन ने इस साल का ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ घोषित किया है। इन महिलाओं को ‘द साइलेंस ब्रेकर्स‘ का नाम दिया गया है। हॉलीवुड की कई मशहूर अभिनेत्रियों ने #MeToo अभियान के तहत प्रसिद्ध हॉलीवुड निर्माता-निर्देशक हार्वे वेंस्‍टीन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए।

जिसके बाद दुनियाभर की महिलाओं ने इस हैशटैग में अपने साथ हुए यौनशोषण के बारे में खुलासा किया। टाइम मैगज़ीन ने बुधवार को ‘टूडे शो’ कार्यक्रम के दौरान पर्सन ऑफ द ईयर-2017 की घोषणा की। चुप्‍पी तोड़ने वाली इन महिलाओं को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ की सूची में शुमार करने वाली ‘टाइम’ पत्रिका का कहना है कि यह हैशटैग (#MeToo) यानी यौन शोषण जैसी बड़ी प्रॉब्लम का एक छोटा सा हिस्सा है।
‘मी टू’ अभियान में विभिन्न देश, धर्म, जाति और समुदाय की महिलाओं ने हिस्सा लिया। यौन शोषण के कड़वे अनुभव साझा करने वालों में कुछ पुरुष भी शामिल हैं। हैशटैग MeToo नाम से शुरू हुए इस अभियान ने हॉलीवुड के साथ-साथ बड़े कारोबार, राजनीति, मीडिया जगत के कई दिग्‍ग्‍जों की भी पोल खोलकर रख दी और उनके असली चेहरों को उजागर किया।

मैगज़ीन के प्रधान संपादक एडवर्ड फेलसेनथाल का कहना है, ‘यह तेजी से होता बदलाव है, जिसकी शुरुआत सैकड़ों महिलाओं और कुछ पुरुषों के व्यक्तिगत साहस से हुई। मैगज़ीन ने अपने कवर पर अलग-अलग जगहों से आने वाली महिलाओं को दिखाकर हर जगह होने वाले यौन उत्पीड़न की झलक पेश की।

मैगज़ीन के कवर पेज पर हॉलीवुड अभिनेत्री एश्‍ले जेड, टेलर स्विफ्ट के साथ अन्य अभिनेत्रियों की तस्‍वीर प्रकाशित की है। इस अभियान से जुड़े कई अन्‍य महिलायें भी हैं, जिन्‍हें मैगज़ीन के फ्रंट पेज पर तो जगह नहीं मिली, लेकिन वे इस खिताब के हकदार हैं। आपको बता दें की पर्सन ऑफ द ईयर की सूची में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को दूसरा और चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग को तीसरा स्‍थान दिया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *