भाजपा के “चाणक्य” को ममता की पार्टी ने सिखाया “सबक़”, घर में ही मिली बड़ी हार

February 2, 2018 by No Comments

कोलकत्ता: पश्चिम बंगाल में यूँ तो भाजपा के लिए खोने को कुछ नहीं था लेकिन भाजपा नेता मुकुल रॉय के लिए काफ़ी कुछ ऐसा था जिसे ये कहा जाए कि उन्होंने खो दिया है. कुछ ऐसे लोग हैं जो रॉय को बंगाल की राजनीति का चाणक्य मानते हैं लेकिन उप-चुनाव के नतीजे जो आये हैं उससे साफ़ हो गया है कि उनकी कोई भी रणनीति कामयाब नहीं हो सकी है.

भाजपा की यहाँ उपचुनाव में बहुत बुरी हार हुई है. तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा को बुरी तरह से शिकस्त दी है. नवपाड़ा विधानसभा सीट और उल्बेरिया लोकसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस ने ज़बरदस्त जीत हासिल की है.नवपाड़ा में तृणमूल को 1,11,729 वोट प्राप्त किया हैं जबकि भाजपा के संदीप बनर्जी को यहाँ 38 हज़ार से ही कुछ अधिक वोट मिले हैं. वहीँ उल्बेरिया लोकसभा सीट पर तृणमूल ने रिकॉर्ड जीत हासिल की है. तृणमूल सांसद सुल्तान अहमद की विधवा सजदा अहमद को यहाँ 4.75 हज़ार वोटों से जीत मिली है.

इसमें गौर करने की बात ये भी है कि नार्थ 24 परगना ज़िले में पड़ने वाली नवपाड़ा में जहाँ मुकुल रॉय रहते भी हैं, वहाँ भाजपा को बहुत वोट नहीं मिले हैं और किसी तरह सीपीएम से ज़्यादा वोट हासिल करके दूसरे स्थान पर भाजपा रह पायी है. मुकुल रॉय ने इस चुनाव में प्रचार भी पूरे दमख़म से किया था लेकिन नतीजों में ऐसा कुछ नज़र नहीं आया. इसका ये अर्थ है कि भाजपा के इस चाणक्य को तृणमूल ने पूरी तरह फ़ेल कर दिया है. जहाँ ये उम्मीद की जा रही थी कि सीपीएम और कांग्रेस गठबंधन टूटने से भाजपा को फ़ायदा होगा लेकिन सबसे अधिक फ़ायदा इसका तृणमूल को ही हुआ है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *