ये मुस्लिम आबादी वाले टॉप 10 देशो की सूची,कई नाम देखकर हैरान हो जायेंगे

September 22, 2018 by No Comments

जैसा कि आप सभी जानते है कि पूरे विश्व मे कुछ ही धर्म ऐसे है जिनकी आबादी सबसे अधिक है।उनमें से एक इस्लाम धर्म का नाम आता है। वैसे तो इस्लाम धर्म के मानने वाले मुसलमान होते है।इस्लाम धर्म की नींव मुहम्मद साहब(सल्ल.) ने रखी थी ये माना जाता है और उन्ही की शिक्षाओं और प्रयत्नों से पूरे विश्व में इस धर्म के मानने वाले और इस्लाम का पालन करने वालो की तादाद बढ़ी है।

यह युग 622 ईसवी है जो इस्लामिक युग का सुनहरा युग भी कहा जाता है। मुसलमानों की आबादी के अनुसार पूरी दुनिया मे तकरीबन 1.6 मिलियन से अधिक मुस्लिम आबादी हो चुकी है जो दुनिया की लगभग 23.4% के करीब है।द प्यू फोरम फ़ॉर रिलेशन एंड पब्लिक लाइफ ने साल 2010 में टॉप 10 मुस्लिम देशों का आकड़ा पेश किया था जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है।

1)इंडोनेशिया-यह देश दक्षिण पूर्व एशिया देश मे आता है पहले यहां विश्व की मुस्लिम आबादी का लगभग 12.7% मुस्लिम आबादी हुआ करती थी लेकिन साल 2010 के आंकड़ो के अनुसार 88.1% आबादी बढ़ गयी जिसमे 20.5 करोड़ मुस्लिम आबादी है जो विश्व के 20.5% आबादी के बराबर है।यह पूरे विश्व के सबसे अधिक मुस्लिम जनसंख्या वाला देश है।

Group of Muslim kids, sitting on bridge


2)पाकिस्तान-यहां की आबादी 178 मिलियन है ।पाकिस्तान अपने देश की जनसंख्या का 96.4% जनसंख्या वाला मुस्लिम आबादी है।2010 के आंकड़ो के अनुसार पहले यह पूरे विश्व की मुस्लिम आबादी का 11% था जो दिन प्रति दिन बढ़ने के कारण दूसरे नंबर पर आता है।

3)भारत-भारत मे भी मुसलमानों की बड़ी तादाद है इसको विश्व के मुस्लिम आबादी में तीसरा नंबर दिया गया है।2010 में यहां केवल 10.9%मुस्लिम आबादी वाला देश था जबकि अब 14.6% हो कर 177 मिलियन मुस्लिम आबादी वाला देश हो गया है।

4)बांग्लादेश- बांग्लादेश भी मुस्लिम देश के रूप में जाना जाता है बंगलादेश 9.2% मुस्लिम आबादी वाला देश था लेकिन यह 90.4% बढ़ कर आबादी के अनुसार हो गया है यहां लगभग 149 मिलियन मुस्लिम रहते है।

5)मिश्र- यहां विश्व के 4.9% मुस्लिम जनसंख्या पाई जाती है यह देश एशिया के दक्षिण पश्चिम में फैले महाद्वीप में है ।80 मिलियन मुस्लिम वाला देश 94.7% मुस्लिम वाला देश है जो पांचवे नंबर पर आता है।

6)नाइजीरिया-मुस्लिम देशों की आबादी का 4.7% आबादी नाइजीरिया में पाई जाती है जो मुस्लिम आबादी का 4.7% है।76 मिलियन मुस्लिम आबादी यहां रहती है यह एक छोटा सा देश छठे नंबर पर मुस्लिम आबादी के अनुसार आता है।

7) ईरान- यह देश शिया मुस्लिम देश कहा जाता है कुल मुस्लिम आबादी का 76 मिलियन आबादी यहां है।ईरान पश्चिम एशिया में है।4.6% मुस्लिम जनसंख्या यहां बढ़ती जाती है।

8)तुर्की-तुर्की तुर्क साम्राजय के कारण अधिक प्रसिद्ध है यहां 98.6% मुस्लिम आबादी है ।76 मिलियन आबादी मुस्लिम की है ।यह कुल मुस्लिम आबादी का 4.6% जनसंख्या वाला देश है ।तुर्की मुस्लिम आबादी के अनुसार आठवे नंबर पर आते है।

Landscape Sultanahmet Turkey Islam Cami Istanbul


9)अल्जीरिया-अल्जीरिया में 38 मिलियन मुस्लिम आबादी है यह देश भूमध्यरेखीय तट पर उत्तरी अफ्रीका में है यहां 98.2 % मुस्लिम आबादी है।
यह विश्व मे नौवे नंबर पर आता है।

10)मोरक्को – मोरक्को दसवे नंबर पर मुस्लिम आबादी के हिसाब से माना जाता है।इस देश की कुल मुस्लिम आबादी 32 लाख है यह 99.9%मुस्लिम आबादी वाला देश है जो विश्व के मुस्लिम आबादी का 2% है।मोरक्को अपनी खूबसूरती के लिए भी विश्व भर में बहुत प्रचलित है। यह देश उत्तर अफ्रीका के माघरेब क्षेत्र में स्थित है।

यह तो हमने उन मुस्लिम देशों का नाम बताया जिनका आकलन आबादी के अनुसार 10 टॉप में किया गया है।इन्ही की तरह सैकड़ो देश विश्व मे मौजूद है जिनमे मुस्लिमो की जनसंख्या सबसे अधिक है।इस्लाम विश्व मे बढ़ने वाला सबसे अधिक धर्मो में से एक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *