बड़बोले ट्रम्प का लोगों ने उड़ा लिया मज़ाक़, देखते रह गए…

September 27, 2018 by No Comments

संयुक्त राष्ट्र के सेशन में अपना पक्ष रखते हुए अमरीकी राष्ट्रपति को वो स्थिति झेलनी पड़ी जो कभी भी किसी अमरीकी राष्ट्रपति ने नहीं झेली थी। असल में ट्रम्प एक ऐसे नेता हैं जो अपनी तारीफ़ करने में कभी पीछे नहीं रहते। कभी-कभी लेकिन ख़ुद की तारीफ़ करना भारी पड़ जाता है, कुछ ऐसा ही ट्रम्प के साथ हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र में बोलते हुए ट्रम्प ने अपना भाषण शुरू ही किया था कि लोग हँस पड़े। मंगल के रोज़ जब ट्रम्प ने ये दावा किया कि उनके दो साल के एडमिनिस्ट्रेशन ने जो हासिल किया है वो अमरीकी इतिहास में किसी सरकार ने हासिल नहीं किया है। उनका ये बयान सुन कर लोग हँस पड़े। लोगों के हँसने की आवाज़ सुनकर ट्रम्प ने कहा कि ऐसे रिस्पांस की उम्मीद नहीं थी, लेकिन ठीक है।


ग़ौर करने की बात है कि ट्रम्प ये कहते आए हैं कि अमरीकी राष्ट्रपति का लोग मज़ाक़ बनाते रहे हैं। ट्रम्प के दावे को तो सभी झूठा बताते हैं लेकिन ट्रम्प की खिल्ली उनके सामने ही उड़ा ली गयी और इससे साबित हो गया कि ट्रम्प का मज़ाक़ लोग अब खुल कर उड़ा रहे हैं।

आपको बता दें कि ऐसी उम्मीद की जा रही है कि अमरीका में मध्यावधि चुनाव हो सकते हैं। इस कारणवश ट्रम्प चुनावी भाषण देने में ज़्यादा रुचि दिखा रहे हैं लेकिन अक्सर उनके ये भाषण लोगों के लिए हँसी की बात हो जा रही है।

संयुक्त राष्ट्र एक ऐसी संस्था है जिसका निर्माण सभी देशों में शांति स्थापित करने के लिए हुए था लेकिन इस संस्था को कुछ बड़े मुल्कों ने अपनो जागीर की तरह इस्तेमाल किया है। हम जिन देशों की बात कर रहे हैं उसमें संयुक्त राज्य अमरीका का नाम सबसे ऊपर आता है। संयुक्त राष्ट्र पर अमरीका का पक्ष लेने का इल्ज़ाम बार-बार लगता रहा है। ट्रम्प का मानना है कि संयुक्त राष्ट्र की संस्थाओं की वजह से अमरीका पर दबाव बना है। कुल मिलाकर ट्रम्प की नीतियों ने अमरीका को सुपर पावर से रीजनल पावर बना दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *