अपने ही रक्षा मंत्री के बारे में ट्रम्प ने दिया ये बयान

October 15, 2018 by No Comments

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने विवादित बयानों के लिए भी जाने जाते हैं. हाल ही में ट्रम्प ने एक इंटरव्यू में ऐसी ही कोई बात कह दी. उन्होंने रक्षा मंत्री जिम मैटिस को ‘डेमोक्रेट की तरह’ बता दिया. अब इससे ये अटकले तेज़ हो गयी हैं कि जिम मैटिस अपना पद छोड़ सकते हैं.

सीबीएस के रविवार को प्रसारित ’60 मिनट्स’ कार्यक्रम में ट्रंप से जब ये पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि मैटिस पद छोड़ दें. इस पर ट्रंप ने साफ़ तौर पर कहा, ‘ऐसा हो सकता है कि वह छोड़ दें. अगर आप सच जानना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि वह एक तरह से डेमोक्रेट हैं, लेकिन जनरल मैटिस अच्छे व्यक्ति हैं. हम साथ में बहुत अच्छी तरह से रहते हैं. वह पद छोड़ सकते हैं. मेरा मतलब है कि एक वक्त हर कोई जाता है.’

Defense Secretary James N. Mattis meets with Icelandic Minister for Foreign Affairs Guðlaugur Þór Þórðarson (Thor Thordharson) at the Pentagon in Washington, D.C., May 15, 2018. (DoD photo by Army Sgt. Amber I. Smith)


अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘मैं चीजें बदल रहा हूं और मैं इसका अधिकार रखता हूं. मेरे पास अब लोग हैं जो असाधारण साबित होंगे. वे प्रशासन में आएंगे, वे असाधारण साबित होंगे.’ उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि हमारे पास बड़ा अच्छा मंत्रिमंडल है. कुछ लोग हैं, जिनसे मैं खुश नहीं हूं और मेरे पास कुछ अन्य लोग भी हैं जिनमें में बेहद खुश हूं.’

आपको बता दें कि हाल ही में संयुक्त राज्य अमरीका की संयुक्त राष्ट्र में राजदूत निक्की हैली ने इस्तीफ़ा दे दिया है. उनके इस्तीफ़े के बाद कयास लगाए जाने लगे कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन में कुछ ठीक नहीं चल रहा है. जिस तरह से ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन में अंदरूनी मतभेद चल रहे हैं वो रिपब्लिकन पार्टी के लिए चिंता का विषय बन गया है. इसके अतिरिक्त विदेश नीति भी कोई बहुत कामयाब नज़र नहीं आ रही है.

पिछले दिनों तुर्की के इस्तांबुल शहर में स्थित सऊदी कांसुलेट के अंदर से कथित तौर पर वाशिंगटन पोस्ट के वरिष्ट पत्रकार जमाल खाशोग्गी के ग़ायब हो जाने के बाद से ट्रम्प आलोचनाओं में घिरे हुए हैं. खाशोग्गी के ग़ायब होने के बाद से ही अमरीका पर ये दबाव बन रहा है कि वो अपने मित्र सऊदी अरब से कहे कि जाँच में सहयोग दे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *