ट्रम्प “भौंकने वाला कुत्ता” है: किम जोंग अन

फ़टाफ़ट ख़बरें
1. संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नार्थ कोरिया पर और पाबंदी लगाने की बात कही. नार्थ कोरिया और अमरीका में लगातार सम्बन्ध बिगड़ रहे हैं. दोनों एक दूसरे को चेतावनी दे रहे हैं. उत्तरी कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग अन ने डोनाल्ड ट्रम्प को भौंकने वाला कुत्ता कहा है.चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने दोनों देशों से काल्म रहने की अपील की.

2. न्यूयॉर्क: येमेनी राष्ट्रपति अब्द्रबुह मंसूर हादी मंसूर इने रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे और फ़िलिस्तीनी लोगों पर ज़्यादतियों के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली में उठाया. उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में परेशानियों की बड़ी वजह इजराइल का फ़िलिस्तीनी ज़मीन पर ऑक्यूपेशन है. रोहिंग्या मुसलमानों के मुद्दे पर उन्होंने म्यांमार सरकार को ‘आतंक की सरकार’ कहा. इसके पहले घाना के राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली की 72वीं सभा में कहा कि संयुक्त राष्ट्र को अब रिफार्म की ज़रुरत है.

3. चीनी सरकार ने इस्लामोफ़ोबिक लफ़्ज़ों को ब्लाक करने का फ़ैसला किया है. इस्लाम को बदनाम करने की कोशिश में कुछ संघठन इस्लाम को बुरा कहने वाले हैशटैग का प्रयोग करते हैं जिससे आम लोगों की जानमाल को भी ख़तरा होता है और देश का माहौल भी ख़राब होता है.

4. केन्या में चुनाव की तारीख़ को आगे बढ़ा दिया गया है. 17 अक्टूबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को अब 26 अक्टूबर को कर दिया गया है. गौरतलब है कि 8 अगस्त को हुए चुनाव को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.